{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"addons":1,"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

भाविप स्वस्थ समर्थ संस्कारित भारत के लिए कृत संकल्प है-शर्मा

प्रथम प्रान्तीय कार्यकारिणी बैठक में हुए कई निर्णय

जोधपुर,भाविप स्वस्थ समर्थ संस्कारित भारत के लिए कृत संकल्प है-शर्मा।भारत विकास परिषद इस वर्ष एनीमिया मुक्त भारत,पर्यावरण तथा एक शाखा एक गांव के क्षेत्र में कार्य के लिए विशेष अभियान संचालित करेगा। यह निर्णय परिषद की प्रथम प्रान्तीय कार्यकारिणी बैठक में लिया गया। प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने बताया कि भारत विकास परिषद स्वस्थ,समर्थ और संस्कारित भारत के लिए कृत संकल्प है। स्वस्थ भारत के लिए एनीमिया बहुत बड़ी बाधा है,इसलिए सेवा बस्तियों तथा बालिका विद्यालयों में एनीमिया मुक्त भारत के अन्तर्गत परीक्षण कर उन्हें चिकित्सकीय परामर्श के माध्यम से एनीमिया मुक्त किया जायेगा।

यह भी पढ़ें – ऑयल कारोबारी की कार में रखा 5 लाख रुपए का थैला उड़ाया

उन्होंने बताया कि स्वस्थ भारत के लिए पर्यावरण संरक्षण भी आवश्यक है। गत वर्ष भाविप ने प्रान्त क्षेत्र के जोधपुर सम्भाग में 50 हजार पौधे लगाए थे तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार किया गया था। इस वर्ष इस कार्य को और अधिक व्यापक बनाते हुए 51 हजार पौधे लगाये जायेंगे। एक शाखा एक गांव के अन्तर्गत सम्भाग की 33 शाखाएं 33 गांवों का चयन कर वहां पर सेवा और संस्कार की गतिविधियां संचालित की जायेगी।

प्रान्तीय मीडिया प्रमुख रामस्वरूप भटनागर ने बताया कि प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा की अध्यक्षता तथा राष्ट्रीय महामंत्री दुर्गा दत्त शर्मा के सानिध्य में आयोजित बैठक में सेवा व संस्कार प्रकल्पों पर विस्तृत चर्चा कर कार्य विस्तार के कई निर्णय लिये गये।
प्रान्तीय महासचिव एडवोकेट महेन्द्र गहलोत ने गत वर्ष का वार्षिक प्रतिवेदन व इस वर्ष के लक्ष्य प्रस्तुत किए। प्रान्तीय वित्त सचिव रामकिशन भूतड़ा ने वित्तीय प्रतिवेदन तथा बजट प्रस्तुत किया। प्रान्तीय संगठन सचिव गिरीश लोढ़ा ने निष्क्रिय शाखाओं को सक्रिय करने तथा नई शाखाएं प्रारम्भ करने की योजना प्रस्तुत की।

प्रान्तीय सम्पर्क प्रमुख लोकेश मित्तल ने सेवा तथा संस्कार के कार्यों के प्रभावी संचालन हेतु 1 मई से 15 मई तथा 27 जून से 10 जुलाई तक दो चरणों में सम्पर्क पखवाड़ा आयोजित करने की योजना प्रस्तुत की। बैठक में श्रेष्ठ कार्य करने वाली शाखाओं को सम्मानित करने तथा आगामी 28 अप्रेल को सुमेरपुर में दायित्वग्रहण समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर प्रान्तीय संरक्षक ब्रिगेडियर नरेन्द्र मल सिंघवी तथा ओम प्रकाश मेहता,उपाध्यक्ष संस्कार डॉ.प्रदीप राठी उपाध्यक्ष सेवा पदमाराम चौधरी भी उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews