बीबीए के विद्यार्थियों ने किया उत्पादन ईकाई का भ्रमण

जोधपुर,ऐश्वर्या कॉलेज का औद्योगिक भ्रमण। ऐश्वर्या कॉलेज जोधपुर के मैनेजमेन्ट संकाय के विद्यार्थियों के लिए औद्योगिक भ्रमण का आयोजन किया गया जिसमें बीबीए के 40 विद्यार्थियों ने सहायक प्रोफेसर डॉ प्रवेश भण्डारी के निर्देशन में बोरानाडा स्थित मरूधरा पॉलीपैक प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी की उत्पादन ईकाई के विभिन्न चरणों को देखा और समझा।

यह भी पढ़ें – तीन विभाग की टीम ने मिल कर किया स्लिप डिस्क का छाती के रास्ते जटिल ऑपरेशन

कॉलेज के चैयरमैन भूपेन्द्रसिंह राठौड़ ने प्रबन्ध संकाय को ऐसी गतिविधि के आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि आज की प्रतिस्पर्धा भरे युग में विद्यार्थियों के लिए केवल किताबी ज्ञान ही पर्याप्त नहीं। इस प्रकार की गतिविधियों से विद्यार्थियों को न केवल व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त होता है बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढता है क्योंकि उन्हें पढाई के बाद आखिर किसी न किसी उद्योग अथवा कम्पनी से जुड़ना है।

प्राचार्य डॉ ऋषि नेपालिया ने बताया कि कॉलेज में विभिन्न संकायों एवं विभागों के विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के अलावा व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न उद्योगों में भ्रमण कराया जाता है। इसी कड़ी इस बार प्रबन्ध संकाय के विद्यार्थियों को मरूधरा पॉलीपैक की औद्योगिक ईकाई का भ्रमण करवाया गया जिसमें विद्यार्थियों ने औद्योगिक ईकाई के विभिन्न चरणों एवं मानकों का अध्ययन किया।

भ्रमण के दौरान कम्पनी के निदेशक सुरेश व महेश पुरोहित,एचआर मैनेजर प्रियंका बोहरा तथा उत्पादन व मार्केटिंग अधिकारी जेठाराम ने विद्यार्थियों को कम्पनी के द्वारा बनाये जाने वाले विविन्न उत्पादों की जानकारी दी।

उन्होंने विद्यार्थियों को प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल,पीपी वोवन सैक, पॉलिस्टर लेमिनेटेड पाउच,मल्टी लेवल ब्लॉन फिल्म,एयर बबल शीट, पॉली एनवलप,प्लेन व प्रिन्टेड एनवलप,स्पेशल सिक्यूरिटी पैकेजिंग फिल्म आदि के उत्पादन हेतु प्रथम चरण में कच्चा माल प्राप्त करने से अन्तिम चरण में प्रोडक्ट की फिनिसिंग,क्वालिटी टेस्टिंग, पैकेजिंग,लेबलिंग आदि की प्रक्रिया से अवगत कराया। विद्यार्थियों ने विभिन्न चरणों में हो रहे कार्यों की बारे में कई जिज्ञासाएं जाहिर की व कई प्रश्न किये जिनका उत्तर सम्बन्धित पदाधिकारियों ने प्रायोगिक ज्ञान से दिया।

औद्योगिक भ्रमण के कॉर्डिनेटर डॉ प्रवेश भण्डारी ने बताया कि मैनेजमैन्ट के विद्यार्थियों को इस प्रकार के प्रायोगिक ज्ञान से अवगत कराने का बेहतरीत तरीका उद्योगों व उत्पादन ईकाइयों का भ्रमण कराना है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को इस औद्योगिक इकाई के विभिन्न चरणों से प्राप्त जानकारी की प्रायोगिक रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करनी है जिससे औद्योगिक भ्रमणों के आउटकम का आंकलन किया जा सके।