basic-facilities-are-being-ensured-for-the-passengers-of-general-coaches

जनरल डिब्बों के यात्रियों की मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही है

जोधपुर,लंबी दूरी की ट्रेनों के अनारक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब सभी मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे ने इसके लिए स्पेशल ड्राइव चलाकर इन सुविधाओं को सुनिश्चित करने के स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं। रेलवे के इस निर्णय के बाद आरंभ किए गए विशेष अभियान के तहत उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर कार्यरत कर्मचारी भी विशेष कर लंबी दूरी की ट्रेनों के जनरल कोचों में जाकर यात्री सुविधाओं का जांच कर हर संभव मदद कर रहे हैं। इस दौरान वे कोच में पानी,बिजली, बैठने की पर्याप्त जगह,मोबाइल चार्जिंग पॉइंट,पंखे व सुरक्षा इत्यादि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- आहार-विचार गोष्टी का आयोजन

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि देश में ट्रेनों के जनरल कोचों में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या कमोबेश अधिक रहती है तथा रेलवे ने इन कोचों के यात्रियों को मूलभूत सुविधाओं का लाभ देने के लिए ही विशेष अभियान की शुरुआत की है जिसके सकारात्मक नतीजे सामने आने लगे हैं। उन्होंने बताया कि ट्रेनों के सभी स्टोपेज पर अनारक्षित कोचों के पास सस्ता भोजन,पीने का पानी और वेंडिंग ट्रालियां शुरु करने के लिए निर्देश दिये गए हैं ताकि जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को भी इन सुविधाओं का लाभ मिल सके।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत ही बोर्ड पर सफाई और पानी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। यही नहीं ट्रेन मैनेजमेंट को रास्ते में वाटरिंग स्टेशनों पर अनारक्षित कोचों के शौचालयों में पानी भरने के निर्देश दिए गए हैं तथा जनरल कोचों के सामने पेयजल बूथ बनाने की दिशा में भी काम चल रहा है ताकि जनरल कोच के यात्रियों को सुविधा मिल सके।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

रेलवे बोर्ड के अनुसार,अधिकांश यात्री रिजर्व टिकट का किराया वहन नहीं कर सकते हैं वे अनरिजर्व बोगी में सफर करते हैं। अब इन यात्रियों को भी खाने-पीने व साफ-सफाई की बुनियादी चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी।

ग्रीष्मावकाश की भीड़ में मिलेगी राहत

रेलवे की इस पहल से ग्रीष्मावकाश के दौरान जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी जिससे उनका सफर आरामदायक बनेगा इसके लिए टिकट चेकिंग स्टाफ को भी यात्री सुविधाओं पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। नई व्यवस्था के तहत जनरल कोच के यात्रियों को नाश्ता-पानी के लिए अपने कोच से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी।

ये भी पढ़ें-इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय कराटे प्रतियोगिता में जोधपुर को 4 स्वर्ण

आगे और पीछे होते हैं जनरल डिब्बे

आमतौर पर ट्रेनों के जनरल डिब्बे आगे और पीछे होते हैं तथा गर्मियों की छुट्टियों के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वालों की संख्या भी अच्छी-खासी होती है। ऐसे में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल महाप्रबंधकों को पत्र लिखकर जनरल कोचों में सभी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews