application-for-admission-to-industrial-training-institute-started

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू

अंतिम तिथि 10 जुलाई

जोधपुर,औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई)जोधपुर में विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गये हैं। ऑनलाईन आवेदन की अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित है। प्राचार्य सुधीर व्यास ने बताया कि प्रवेश के लिए 8 वीं एवं 10 वीं उर्त्तीण अभ्यर्थी विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 20 राजकीय आईटीआई संचालित हैं। जिनमें लगभग 3550 सीटों पर प्रवेश दिए जाएगें।

ये भी पढ़ें- प्रत्यक्ष प्रभार मंदिरों के अंशकालीन पुजारियों के मानदेय में वृद्धि

उन्होने बताया कि दो वर्षीय प्रशिक्षण में विद्युतकार,फिटर,ड्राफटमेन सिविल,ड्राफटमेन मेकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, आईसीटी एसएम,मैकेनिक मोटर व्हीकल,टर्नर, वायरमैन,इन्सटूमेंट मैकेनिक एवं आरएसी तथा एक वर्षीय प्रशिक्षण में कोपा, सीएचएनएम, वेल्डर,प्लंम्बर, कारपेन्टर,मैकेनिक डीजल,ड्रेस मेकिंग,स्टेनों हिन्दी, स्टेनों अग्रेजी में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 14 वर्ष है। आयु की गणना 1 सितम्बर 2023 से की जायेगी। उन्होंने बताया कि आईटीआई के दो वर्षीय पाठयक्रम के साथ प्रशिक्षणार्थियों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वीं एवं 12 वीं उत्तीर्ण समकक्षता का प्रावधान है। अभ्यर्थी 10 वीं उत्तीर्ण एवं 8 वीं उत्तीर्ण दोनों योग्यता वाले व्यवसाय के लिए विकल्प का चयन एक ही आयोजन में कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- मंगलवार को 142 शिविरों में 15 हजार 657 परिवार लाभान्वित

महिला अभ्यर्थियों को मिलेगा निःशुल्क प्रवेश

व्यास ने बताया कि महिला अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई में प्रवेश के समय प्रशिक्षण का कोई शुल्क नहीं देना होगा। ऑनलाइन आवेदन में एससी,एसटी अभ्यर्थियों के लिए 175 रुपए व अन्य वर्ग के लिए अभ्यर्थियों के लिए 200 रुपए शुल्क निर्धारित है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews