अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर एंटी ड्रग वॉकथॉन का आयोजन

एनसीबी जोधपुर द्वारा नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ आयोजन

जोधपुर,नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ विश्व नशा दिवस के रूप में मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) जोधपुर ने एक एंटी-ड्रग वॉकथॉन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के खतरों और इस वैश्विक समस्या से निपटने के लिए सामूहिक प्रयासों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था।

यह भी पढ़ें – धार्मिक स्थलों की निगरानी के साथ एमवी एक्ट की कार्रवाई

वॉकथॉन में केंद्रीय और राज्य एजेंसियों सीआरपीएफ, भारतीय वायु सेना,आईटीबीपी, बीएसएफ, सीबीआई और राजस्थान पुलिस के अधिकारियों और जवानों सहित लगभग 2,000 व्यक्तियों ने भाग लिया। इसके अलावा एनसीसी और स्काउट्स कैडेट्स, ब्रह्माकुमारी और अन्य गैर-सरकारी संगठनों के स्वयंसेवकों,स्थानीय नागरिकों ने नशा मुक्त समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए रैली में भाग लिया।

इस अवसर पर जोधपुर पुलिस आयुक्त राजेंद्र सिंह ने नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से निपटने के लिए किए जा रहे व्यापक प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने 14 दिवसीय नशा जागरूकता अभियान आयोजित किया, जो 26 जून को संपन्न हुआ। एनसीबी और स्थानीय पुलिस की संयुक्त पहल ‘ऑपरेशन कवच’ महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है। पिछले साल के दौरान कई मामले दर्ज किए गए हैं और नशीले पदार्थों की खरीद-बिक्री में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एनसीबी राजस्थान के क्षेत्रीय निदेशक घनश्याम सोनी,आईआर एस,ने जोधपुर की गंभीर स्थिति पर जोर दिया। इस वॉकथॉन का मुख्य कारण जोधपुर में गांजा और कृत्रिम नशीले पदार्थों की बढ़ता प्रचलन है। 12 जून से 26 जून तक चलाए गए नशा जागरूकता अभियान का उद्देश्य एनसीबी जोधपुर द्वारा नशीले पदार्थों की आपूर्ति श्रृंखला को तोड़ना है। ऑपरेशन प्रयोशाला के तहत, गुजरात एटीएस के सहयोग से एनसीबी ने एमडी लैब्स से 300 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थों को जब्त किया। ऑपरेशन शंकर के तहत जोधपुर से 850 किलो गांजा की बड़ी खेप जब्त की गई। इसके अलावा एनसीबी ऑपरेशन कवच के तहत राजधानी जयपुर को नशीले पदार्थों से मुक्त करने के लिए सतर्क नजर रख रहा है। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत, एनसीबी और राज्य पुलिस नारकोटिक्स तस्करी के मामलों में घोषित अपराधियों और भगोड़ों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाएगी।

यह भी पढ़ें – जिला कलक्टर ने अस्पतालों का किया औचक निरीक्षण

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख व्यक्तियों ने भी भाग लिया,जिससे नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से निपटने के लिए व्यापक सामाजिक प्रतिबद्धता का संकेत मिला। अशोक कुमार,डीआईजी आरटीसी,सीआरपी एफ जोधपुर ने युवाओं की वैश्विक सफलता की संभावनाओं को रेखांकित किया। हमारे युवाओं में अपार संभावनाएं हैं,और नशे की लत उनकी प्रगति को गंभीर रूप से बाधित कर सकती है। हमें इस मुद्दे को सख्ती करना जरूरी है।

कर्नल बलदेव सिंह चौधरी ने इन विचारों का समर्थन करते हुए एक नशा मुक्त वातावरण बनाने की सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम एक नशा मुक्त समाज सुनिश्चित करें और नशे की लत के प्रतिकूल प्रभार्वो के बारे में जागरूकता बढ़ाएं। आज की रैली जैसी पहल इस समस्या को हल करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

वॉकथॉन के अलावा,एनसीबी जोधपुर ने नशा मुक्त भारत पखवाड़ा के तहत प्रमुख सरकारी संस्थानों और विश्ववि‌द्यालयों,आईआईटी जोधपुर और एम्स जोधपुर साथ ही विभिन्न कॉलेजों में कई नशा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इन कार्यक्रमों का उ‌द्देश्य जनता, विशेष रूप से युवाओं को नशे की लत के खतरों और नशा मुक्त रहने के महत्व के बारे में शिक्षित करना है।

यह भी पढ़ें – महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन चलाया स्वच्छता अभियान

नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर जोधपुर में एंटी-ड्रग वॉकथॉन विभिन्न एजेंसियों और समुदाय की नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से निपटने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। निरंतर जागरूकता अभियानों और सख्त प्रवर्तन कार्यों के माध्यम से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो एक स्वस्थ, नशा मुक्त समाज बनाने का प्रयास के प्रति अग्रसर है।