all-india-radio-senior-announcer-zafarkhan-sindhi-passed-away

आकाशवाणी के वरिष्ठ उद्घोषक जफरखान सिंधी का निधन

जोधपुर,शहर की लरजती-गरजती आवाज,खमाघणी से कार्यक्रम का आगाज करने वाले,आकाशवाणी के प्रसिद्ध उद्घोषक राजस्थानी भाषा के प्रभावशाली वक्ता और मारवाड़ रत्न व राजस्थान गौरव से सम्मानित हाजी जफर खान सिंधी की प्रभावशाली आवाज रविवार सुबह खामोश हो गई। जफरखान सिंधी के निधन से शहर स्तब्ध रह गया। वे लंबे समय से बीमार थे। उन्हें सुपुर्द ए ख़ाक कर दिया गया।

जफर खान अपने परिवार में माता, पत्नी और दो पुत्रों को छोड़ गए। अंतिम यात्रा में आकाशवाणी व रेडियो जगत से जुड़े सदस्य,शिक्षाविद्, समाजसेवी,कई राजनीतिक पार्टी के सदस्य,पार्षद,शाइर,पत्रकार,शहर के अनेक प्रबुद्धजन, सर्व समुदाय के लोग मुस्लिम सिंधी समुदाय के कई गणमान्य लोग व बड़ी संख्या में आमजन सम्मलित हुए। मरहूम जफर खान के पुत्र ज़मीर खान ने बताया कि इनके फूलों की फातिहा सोमवार 3 अप्रैल को दोपहर ढाई बजे सिंवाची गेट स्थित सिंधीयान मस्जिद मेंं तथा आम बैठक मेहर समाज के न्याति नोहरे में शाम चार बजे से रखी जायेगी।

ये भी पढ़ें- आरटीई के तहत अब 12वीं कक्षा तक निःशुल्क शिक्षा

हाईकोर्ट में रीडर रहे सिकंदर खान के इकलौते पुत्र जफरखान सिंधी जोधपुर के महेश स्कूल के छात्र रहे। उन्होंने कॉलेज की शिक्षा उस्मानिया यूनिवर्सिटी से पूरी की और तीन विषय हिन्दी,इतिहास व समाज शास्त्र में एमए किया। इनकी आवाज शॉर्ट मूवी के जरिये ब्रिटेन के भारतीय दूतावास में भी गूंज चुकी है तथा इनकी आवाज को गुजरात में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और बाड़मेर में रिफाइनरी के समय भी काफी ज्यादा पसंद किया गया। राष्ट्रीय स्तर के समारोह का उन्होंने कई वर्षों तक संचालन किया। आवाज के जादूगर हाजी जफर खान ने ‘आप की फरमाईश‘ ‘मेरी आवाज ही मेरी पहचान‘ तथा ‘फूलवारी‘ जैसे कई प्रसिद्ध प्रोग्राम दिये। अनेक वर्षों तक इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय सेवाएं दी।

ये भी पढ़ें- विनीत राठी को बनाया महेश नवमी महोत्सव का संयोजक

उनके निधन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की है। मुख्य मंत्री ने ट्वीट में लिखा कि आपकी मधुर आवाज हमेशा राजस्थान में रचीबसी रहेगी। आकाशवाणी जोधपुर के सबसे चहेते वरिष्ठ उद्घोषक जनाब जफर खान सिंधी का इंतकाल गमगीन करता है। आपके कार्यक्रम संचालन का दिलचस्प अंदाज और मधुर आवाज हमेशा सबके जीवन मे मिठास घोलती रहेगी,सादर श्रद्धांजलि।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर लिखा कि ‘अपने अलहदा आवाज से जादू बिखेरने वाले हाजी जफर खान सिंधी साहब के देहावसान से पीड़ा हुई। वे मारवाड़ की शान थे। उनका जाना राजस्थान के लिए बड़ी क्षति है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews