रेलवे स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर होगी कार्यवाही

रेलवे स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर होगी कार्यवाही

रेलवे मजिस्ट्रेट ने दिए निर्देश

जोधपुर, रेलवे मजिस्ट्रेट श्याम सुंदर विश्नोई ने रेलवे स्टेशनों की स्टालों पर सिंगल यूज प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए इनके इस्तेमाल पर प्रतिबंध के लिए राजकीय रेलवे पुलिस को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।
उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर रेलवे मजिस्ट्रेट विश्नोई ने सोमवार को मारवाड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर कोर्ट कैम्प के बाद रेलवे स्टेशन पर स्थित स्टालों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ स्टालों पर सिंगल यूज प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल देखकर वह काफी नाराज हुए और इसे रेल यात्रियों के स्वास्थ्य के प्रति खिलवाड़ और पर्यावरण के लिए खतरनाक बताया।

विश्नोई के निर्देश पर राजकीय रेलवे पुलिस ने अनेक स्टालों से प्लास्टिक कैरी बैग जब्त किए और स्टाल संचालकों को भविष्य में इनका इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी। रेलवे मजिस्ट्रेट ने जीआरपी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि चेतावनी के बावजूद निर्देशों की अवहेलना करने वाले स्टाल संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए। इस दौरान उनके साथ मजिस्ट्रेट स्क्वायड के मुख्य टिकट निरीक्षक शेर सिंह पवार, टीटीआई राजेश शर्मा व सुनील थानवी के अलावा रेलवे कोर्ट स्टाफ और बड़ी संख्या में रेलवे सुरक्षा बल ऑल राजकीय रेलवे पुलिस स्टाफ मौजूद था।

क्या है सिंगल यूज प्लास्टिक और क्यों है हानिकारक

सिंगल यूज प्लास्टिक का मतलब प्लास्टिक से बने उन प्रोडक्ट से है जिसे एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आसानी से डिस्पोज नहीं किए जा सकते। प्रदूषण को बढ़ाने में सिंगल यूज प्लास्टिक का सबसे ज्यादा योगदान है क्योंकि इनका रिसाइकिल नहीं किया जा सकता। ये प्लास्टिक न तो डीकंपोज होते हैं और न ही इन्हें जलाया जा सकता है,इनके टुकड़े पर्यावरण में जहरीले रसायन छोड़ते हैं जो मनुष्यों और जानवरों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारण होते हैं। हम जो सिंगल यूज प्लास्टिक फेंकते हैं वो बारिश के पानी को जमीन के नीचे जाने से रोकती है जिससे जमीन के नीचे पानी के लेवल में कमी आती है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts