राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में रिजर्व बैंक की समीक्षा बैठक आयोजित

जोधपुर,राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में रिजर्व बैंक की समीक्षा बैठक आयोजित।भारतीय रिजर्व बैंक का राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर ग्रामीण,जोधपुर शहर,जैसलमेर, बालोतरा,बाड़मेर,जालोर,सांचोर,पाली, नागौर और फलोदी जिले की क्षेत्रीय समीक्षा बैठक गुरुवार को जोधपुर में आरबीआई के उप महाप्रबंधक विकास अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

यह भी पढ़ें – 1122 लीटर सरसों तेल सीज

बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के अधिकारी,मुख्य बैंकों के क्षेत्रीय प्रमुख, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और लघु वित्त बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ-साथ राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र के दस जिलों के अग्रणी जिला प्रबंधकों एवं RSETI निदेशकों ने भाग लिया।

बैठक में अग्रणी बैंक योजना के विभिन्न पहलुओं जैसे वार्षिक ऋण योजना की उपलब्धि की स्थिति, बैंकों का ऋण-जमा अनुपात, वित्तीय समावेशन,अग्रणी बैंक योजना के तहत आरबीआई द्वारा निर्धारित अधिदेशों को प्राप्त करने में प्रमुख बैंकों का प्रदर्शन आदि पर चर्चा की गई।

भारतीय रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक विकास अग्रवाल ने प्रत्येक जिले की क्षमता के अनुसार ऋण के कुशल आवंटन और जमा जुटाने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने सभी बैंकों को जिला प्रशासन, आरबीआई,लीड बैंक कार्यालय और अन्य सभी संबंधित हितधारकों के साथ समन्वय में काम करने की सलाह दी ताकि लीड बैंक योजना में निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके।

आरबीआई के सहायक महा प्रबन्धक मनीष मांडल ने सदन को जमा जुटाने,ऋण वितरण,जमा अनुपात क्रेडिट से संबंधित महत्व पूर्ण मापदंडों के तहत जिले के प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने उन जिलों को उजागर किया जो महत्त्वपूर्ण मापदंडों में पिछड़ रहे थे और जिलों के क्षेत्रीय प्रबंधकों को जिलों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए लीड बैंक कार्यालयों के समन्वय में काम करने की सलाह दी।

उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले स्वयं सहायता समूहों को ऋण आवंटन के महत्व पर भी जोर दिया। विकास अग्रवाल ने भारत सरकार द्वारा स्थापित RSETI में गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम आयोजित करने के महत्व पर जोर दिया जो बाजार की मांग के अनुरूप हैं।

उन्होंने वित्तीय साक्षरता के माध्यम से वित्तीय समावेशन को प्राप्त करने के महत्व पर भी जोर दिया। सभी बैंकों ने सर्वसम्मति से राजस्थान के विकास को आगे बढ़ाने के लिए अग्रणी बैंक योजना के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करने की पुष्टि की।