Short term program on design and installation of solar PV system started in MBM University

एमबीएम विवि.में डिजाइन एवं इंस्टॉलेशन ऑफ सोलर पीवी सिस्टम पर शॉर्ट टर्म प्रोग्राम शुरू

जोधपुर,एमबीएम विवि.में डिजाइन एवं इंस्टॉलेशन ऑफ सोलर पीवी सिस्टम पर शॉर्ट टर्म प्रोग्राम शुरू। एमबीएम विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर नॉन- कन्वेंशनल एनर्जी द्वारा आयोजित “सोलर पीवी सिस्टम डिजाइन एवं इंस्टॉलेशन” पर शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम की सोमवार से औपचारिक शुरुआत हो गई।

यह भी पढ़ें – नकबजनी का खुलासा,तीन आरोपी गिरफ्तार

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कुशल मानव संसाधन विकसित करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रतिभागियों को सोलर फोटो वोल्टिक सिस्टम के डिज़ाइन और इंस्टॉलेशन से जुड़ी नवीनतम तकनीकों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय के जन संपर्क अधिकारी आर्किटेक्ट कमलेश कुम्हार ने बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन जोधपुर सिटी के एमएलए अतुल भंसाली,विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.अजय कुमार शर्मा, विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता प्रो.जयश्री वाजपेई,एडमिनिस्ट्रेटिव हेड डॉ अखिल रंजन गर्ग,केंद्र की संचालन समिति के समन्वयक प्रो. मनीष कुमार एवं एमबीएम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के शिक्षकों की उपस्थिति में हुआ।

प्रो.अखिल रंजन गर्ग ने उद्घाटन सत्र में उपस्थित सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। प्रोग्राम के समन्वयक संदीप यादव ने प्रोग्राम की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 160 सदस्यों में से 40 प्रतिभागियों का चयन किया गया। इस प्रोग्राम में आईआईटी जोधपुर,एमबीएम जोधपुर एवं इंडस्ट्री एक्सपर्ट प्रशिक्षण देंगे।

प्रो.जयश्री वाजपेई ने शॉर्ट टर्म प्रोग्राम के महत्व पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि अतुल भंसाली ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना और सूर्य ऊर्जा योजना के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा यह प्रशिक्षण कार्यक्रम सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कौशल विकास करेगा जिससे वे भविष्य में इस क्षेत्र में रोजगार और उद्यमिता के अवसरों का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के लिए भी होना चाहिए, ताकि वहां भी सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ सके और स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त हो सकें।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर नॉन कन्वेंशनल एनर्जी की सराहना करते हुए इंडस्ट्रीज से कोलैबोरेशन का भी आश्वासन दिया ताकि भविष्य में इस प्रोग्राम से कौशल प्राप्त करके प्रतिभागी रोजगार प्राप्त करें। इस अवसर पर कुलपति ने कहा,यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रतिभागियों को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में जरूरी कौशल प्रदान करेगा,जिससे वे भविष्य की ऊर्जा चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे। प्रो.मनीष कुमार ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ खुशबू शाह ने किया।

कार्यक्रम के पहले दिन तकनीकी सत्र में डॉ.हरीश खयानी ने रिन्यूएबल एनर्जी टेक्नोलॉजी एवं रोल ऑफ़ सोलर पीवी पर व्याख्यान दिया। यह प्रशिक्षण 8 अक्टूबर तक चलेगा,जिसमें प्रतिभागियों को व्यावहारिक अनुभव और नवीनतम अनुसंधानों से भी परिचित कराया जाएगा।