Railways earns Rs 1.91 crore from Ramdevra fair, passenger load increases by 55%

रामदेवरा मेले से रेलवे को 1.91 करोड़ रुपए की आय,यात्रीभार 55 फीसदी बढ़ा

  • बेहतर प्रबंधन और ट्रेनों के समयबद्ध संचालन से जातरुओं की संख्या बढ़ी
  • 2023 के मुकाबले यात्रीभार में 55 तथा राजस्व में 52 प्रतिशत की वृद्धि
  • ट्रेनों की समय सारणी रही मेला यातायात के अनुकूल

जोधपुर,रामदेवरा मेले से रेलवे को 1.91 करोड़ रुपए की आय,यात्री भार 55 फीसदी बढ़ा।बेहतर प्रबंधन और समयबद्ध ट्रेनों के संचालन से रेलवे ने इस बार के रामदेवरा मेले से 1करोड़ 91 लाख रुपए का राजस्व अर्जित करने में सफलता हासिल की है। अर्जित राजस्व पिछले वर्ष के मुकाबले 52 फीसदी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें – पत्थर की खान में भरे पानी में अधेड़ डूबा

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि महाप्रबंधक अमिताभ के निर्देशन में इस बार रामदेवरा मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन मेला यातायात और यात्री सुविधा के अनुरूप किया गया जिसके परिणाम स्वरूप रेलवे को ज्यादा यात्रीभार मिला और इससे राजस्व में अपेक्षित वृद्धि हुई।

डीआरएम ने बताया कि इस वर्ष रामदेवरा मेला अवधि के दौरान रामदेवरा स्टेशन पर आने वाले कुल 2 लाख 7 हजार यात्रियों से टिकट किराया के बतौर रेलवे को 1 करोड़ 91लाख रुपए की आय हुई जो पिछले वर्ष के मुकाबले 65 लाख 34 हजार रुपए अर्थात 52 फीसदी अधिक है।

उन्होंने बताया कि मेला अवधि के दौरान यात्रियों की आवागमन सुविधा हेतु नियमित ट्रेनों के अलावा छह जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन किया गया था जिसमें चार मेला स्पेशल ट्रेनें जोधपुर- रामदेवरा- जोधपुर,जोधपुर-पोकरण-जोधपुर,जोधपुर-आशापुरा गोमट-जोधपुर, भगत की कोठी-रामदेवरा-भगत की कोठी,रामदेवरा-लालगढ़-रामदेवरा व श्रीगंगानगर-रामदेवरा-श्रीगंगानगर शामिल है।

ट्रेनों की समय सारणी मेला यातायात के अनुकूल रही
सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि इस वर्ष संचालित रामदेवरा मेला स्पेशल ट्रेनों की समय सारणी मेला यातायात के अनुकूल होने से रेलवे को अपेक्षाकृत अधिक यात्रीभार उपलब्ध हुआ तथा यात्री सुविधा के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर स्थापित किए गए और यात्रियों की सहायता के लिए उचित संख्या में रेलवे कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई।

सफल रही श्रीगंगानगर-रामदेवरा- श्रीगंगानगर मेला स्पेशल ट्रेन
वर्ष 2024 के रामदेवरा मेले में आवागमन के लिए संचालित की गई श्रीगंगानगर-रामदेवरा-श्रीगंगानगर मेला स्पेशल ट्रेन यात्री सुविधा की दृष्टि से सफल व सुविधाजनक साबित हुई जिससे रेलवे को अतिरिक्त यात्री यातायात प्राप्त हुआ। उल्लेखनीय है कि इस ट्रेन के कुल 12 ट्रिप में 9 हजार 255 यात्रियों ने रामदेवरा से अपने गंतव्यों तक यात्रा की जिससे जोधपुर मंडल को 11 लाख 4 हजार 450 रुपए की आय हुई।