जोधपुर, जिले की बालेसर पुलिस ने अमृत नगर इलाके में अवैध रूप से चल रहे एक पेट्रोल पंप पर छापा मारा। यहां पर पुलिस ने 9600 लीटर नकली डीजल भी जब्त किया। इस बारे में आवश्यक वस्तु अधिनियम में केस बनाया गया है।

अवैध पेट्राल पम्प

ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल ने बताया कि बालेसर के ग्राम अमृतनगर के पास पृथ्वीराज नगर रोड पर अवैध रूप से संचालित नकली डीजल के पेट्रोल पम्प को जब्त कर उसमे भरा 9600 लीटर नकली डीजल बरामद करने में सफलता हासिल की है।

उन्होंने बताया कि जिले में अवैध रूप से संचालित पेट्रोल पम्प व नकली डीजल के विरूद्ध कार्यवाही के क्रम में जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) ने सूचना एकत्रित की।

अवैध पेट्राल पम्प

पुलिस थाना बालेसर के ग्राम अमृतनगर के पास बालेसर से पृथ्वीराज नगर रोड पर अवैध रूप से बने पेट्रोल पम्प पर अवैध रूप से ईधन भण्डारण करने व बेचने का कार्य किया जाता है, जिनके पास वैध लाईसेंस नही है तथा उक्त पेट्रोल पम्प पर डीजल बेचा जा रहा है और यह नकली डीजल भी मिलावटी है।

अवैध पेट्राल पम्प

ये नकली डीजल को छोटी-छोटी गाडिय़ों में भरकर आस-पास के खनन कार्य करने वालों को बेचा जा रहा है।
इस पर एएसपी सुनील के.पंवार के निर्देशन में प्रभारी अधिकारी सुरेश चौधरी के साथ जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) व वृताधिकारी बालेसर राजूराम चौधरी मय थानाधिकारी दीपसिंह ने तलाशी ली तो अमृतनगर से 1.5 किलोमीटर दूर रोड की बायीं तरफ पेट्रोल पम्प मिला।

जिसमें डीयू मशीन लगी मिली। जिस पर नोजल (डीजल भरने के लिए) लगी हुई थी। इस डीयू मशीन पर ईधन के रीडिग के अंक प्रदर्शित हो रही है तथा डीयू मशीन के बायीं तरफ एक कमरा बना रखा था, जिसमें मशीन को ऑपरेट करने का सिस्टम लगा था।

कमरे के आगे की तरफ एक हौद बना रखा है जिसका पक्का निमार्ण करवा कर दो स्टेण्ड के ऊपर एक टेंकर फिट किया हुआ था जो टेंकर अनुमानित 24000 लीटर का है। इस टेंकर से डीयू मशीन में ईधन की सप्लाई किया जाता रहा था। इसके साथ जनेटर से भी बिजली की सप्लाई दी गयी थी।

रसद विभाग, आईओसीएल जोधपुर के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया, प्रवर्तन निरीक्षक ने बताया कि कार्यालय से इस पेट्रोल पम्प के लिये कोई वैध लाईसेंस/अनुमति जारी नही की गई है। मौके पर प्रवर्तन निरीक्षक तथा आईओसीएल के अधिकारी ने तरल ईधन की जॉंच कर बताया कि यह तरल पदार्थ नकली डीजल है।

एसपी ग्रामीण कयाल ने बताया कि नकली डीजल का बेचान करने वाले कर्मी मोगड़ा लूणी के दामोदर जोशी पुत्र सूरज से पूछताछ की गई तो बताया कि यह अवैध पेट्रोल पंप बालेसर के अमृत नगर निवासी सांग सिंह पुत्र उदयसिंह और बालेसर सत्तां निवासी व ओमप्रकाश पुत्र पूंजाराम का है। पुलिस ने प्रकरण दर्ज करते हुए सेल्सकर्मी मोगड़ा लूणी निवासी दामोदर जोशी को गिरफ्तार किया है। शेष दोनों अभियुक्तों की तलाश की जा रही है।

>>> चार साल बाद पकड़ मेें आया ढाई सौ ग्राम सोना लेकर भागने वाला

Check price 👆