76th-independence-day-of-independent-india-celebrated-with-pride

शान से मनाया स्वाधीन भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस

शान से मनाया स्वाधीन भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस

  • शहर भर में हुए कई कार्यक्रम
  • स्कूलों में रंगारंग सांस्कृतिक झलकियां
  • कौमी एकता की दिखी मिसाल जब निकली तिरंगा यात्रा

जोधपुर, शहर में सोमवार को 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य समारोह राजकीय उम्मेद स्टेडियम में हुआ।कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में समारोह मनाया गया। स्कूली बच्चों की रंगारंग प्रस्तुतियां भी देखने को मिली। शहर में घर-घर तिरंगा लहराता नजर आया। कौमी एकता की मिसाल चीरघर के पास में देखने को मिली जब राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की भव्य यात्रा निकाली गई। यह तिरंगा ढाई सौ फीट लंबा था।

सिद्धार्थ का हुआ सम्मान

सूरसागर में रुपावतों का बेरा कालीबेरी स्थित तुलछाराम उच्च माध्यमिक विद्यालय में आजादी के  स्वर्ण जयंती समारोह में आयोजित भव्य रंगारंग कार्यक्रम में सोढा की ढाणी निवासी सिद्धार्थ सिंह का भी स्कूल परिसर में सम्मान किया गया।

एसएम चर्च में फहराया तिरंगा

शहर के एसएम चर्च में ध्वजारोहण किया गया इस अवसर पर रेव्ह. जितेंद्रनाथ एवं रेव्ह. क्रूस लॉयल ने ध्वजारोहण किया। चर्च के सूचना प्रमुख नवीन पॉल व संजीव बहादुर ने बताया कि रेव्ह.जितेंद्रनाथ ने देश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर एसएम चर्च के पुरुष महिलाएं तथा बच्चे उपस्थित थे।

उम्मेद कन्या स्कूल में कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उम्मेद कन्या स्कूल सोजती गेट में भी ध्वजारोहण किया गया। स्कूल परिसर में प्रधानाचार्य ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। स्कूल के नन्हें मुन्हें बच्चों ने जबरदस्त उत्साह के साथ रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।

नगर निगम कार्यालय पर ध्वजारोहण

नगर निगम कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया। महापौर उत्तर कुन्ती देवड़ा और महापौर दक्षिण वनिता सेठ ने ध्वजारोहण किया और इसके बाद राष्ट्र्रगान हुआ। महापौर उत्तर कुन्ती देवड़ा और महापौर दक्षिण वनीता सेठ ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहर वासियों को बधाई दी और स्वच्छता को जीवन में अपनाने का संदेश दिया। आजादी के इस पावन अवसर पर आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

यहा देखने को मिली कौमी एकता की मिसाल

शहर में चौपासनी रोड स्थित जूना खेड़ापति मन्दिर और चीरघर मस्जिद कमेटी के सानिध्य में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया। आपसी सौहार्द,भाईचारा, देश प्रेम को बढ़ावा देने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में मंदिर से लेकर मस्जिद तक 250 फीट का तिरंगा फहराया गया। जिसे लोगों ने मानव श्रृंखला बना कर थामे रखा। जूना खेड़ापति मंदिर से आज कुछ लोग तिरंगा लेकर निकले। देखते ही देखते लोग जुड़ते गए और तिरंगे को थामते रहे। तिरंगा पूरा होने का नाम ही नहीं ले रहा था। अनेकता में एकता का संदेश देते हुए बड़ी संख्या में हिन्दू- मुस्लिम समाज के लोग तिंरगे को थामे रखते हुए मानव श्रृंखला बनाते चले गए। लोग जुड़ते चले गए और तिरंगा आगे बढ़ता रहा। तिंरगे का एक छोर मंदिर में था तो दूसरा छोर सामने सडक़ पार स्थित मस्जिद तक जा पहुंचा। इस तरह संदेश देने की कोशिश की गई कि तिरंगे ने हम सभी को एकजुट कर रखा है।

मंदिर-मस्जिद को तिरंगे के माध्यम से जोड़ मानव श्रृंखला बना खड़े लोग इसे सम्मान पूर्वक थामे रहे। इसके बाद राष्ट्रगान हुआ। राष्ट्रगान के बाद तिरंगे को सम्मान सहित वापस समेटा गया। इस दौरान दोनों समुदाय के मौजिज लोगों सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts