कपल डोनेशन कैंप में 293 यूनिट रक्तदान

कपल डोनेशन कैंप में 293 यूनिट रक्तदान

  • 46 से अधिक जोड़ों ने किया रक्तदान
  • 66 महिलाएं और 135 पुरुषों ने भी किया रक्तदान

जोधपुर,कपल डोनेशन कैंप में 293 यूनिट रक्तदान। कमला नेहरु नगर स्थित श्रीबालाजी अस्पताल की सातवीं वर्षगांठ पर रविवार को अस्पताल परिसर में यूनिक ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन हुआ। कैंप में 293 यूनिट रक्तदान हुआ। जिसका शुभारंभ बड़ा रामद्वारा चांदपोल के संत हरिराम ने मां भारती के सामने दीप प्रजवल्लित कर किया। जिसके बाद हरिराम ने स्वंय रक्तदान भी किया। कैंप में जैसलमेर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुरणमल शर्मा, हाईकोर्ट रजिस्ट्रार अकाउंट्स नरेश पुरोहित ने सपत्नी, सीजीएसएटी दिल्ली कमिश्नर सूर्य प्रकाश शर्मा ने भी रक्तदान किया।

यह भी पढ़ें – किराणा दुकान से परचूनी सामान चोरी

सुबह नौ बजे से रक्तदाता अपने जीवनसाथी के साथ कैंप में ब्लड डोनेशन के लिए आने लगे।श्रीबालाजी अस्पताल संचालक डॉ.सीमा शर्मा ने बताया कि महिलाएं अपने परिवार का ध्यान रखते खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखना ही भूल जाती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए महिलाओं को ब्लड कैंप के माध्यम से उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के लिए हर वर्ष अस्पताल की वर्षगांठ पर यह ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया जाता है। रक्तदान के लिए जोड़े से आने के लिए शहरवासियों को प्रेरित किया। इसी बहाने महिला का भी साल में एक बार चैकअप हो जाता है। रक्तदान कैंप में कुल 293 यूनिट ब्लड डोनेशन हुआ। 46 पति-पत्नी ने जोड़े से ब्लड डोनेशन किया। डॉ.शर्मा ने बताया कि अस्पताल की सातवीं वर्षगांठ पर हुए इस युगल ब्लड डोनेशन कैंप में 66 व्यक्तिगत महिलाओं और 135 पुरुषों ने भी ब्लड डोनेशन किया। कैंप में कपल प्रथम बार ब्लड डोनेट करने वाली युवा ज्यादा थे। कैंप में आई सभी महिलाओं का हिमोग्लोबिन और थॉयराइड की जांच की। कैंप में उपलब्ध डायटीशियन ने जिन महिलाओं का हिमोग्लोबिन और थॉयराइड कम था उनको हरी पत्तेदार सब्जी और खून बढ़ाने वाले फलों को खाने की सलाह दी। डॉ.सीमा शर्मा ने बताया कि कैंप में शहर विधायक अतुल भंसाली,सूरसागर विधायक देवेंन्द्र जोशी,आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.वैद्य प्रदीप कुमार प्रजापति,आईएमए के अध्यक्ष और सचिव,उत्तर महापौर कुंती देवड़ा, जोधपुर दक्षिण उपमहापौर,जैसलमेर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुरणमल शर्मा,पाली कंजूमर डिस्ट्रिक जज यतेंद्र शर्मा,हाईकोर्ट रजिस्ट्रार अकाउंट्स नरेश पुरोहित,सीजीएस एटी दिल्ली कमिश्नर सूर्य प्रकाश शर्मा, एसजीएसटी कमिश्नर पीयूष दाधीच, पीपाड़ एडीएम कंचन राठौड़,एएसपी चैनसिंह महेचा,उपनिदेशक महिला अधिकारिता विभाग सोमेश्वर देवड़ा सहित शहर के कई प्रबुद्धजन मौजूद थे।

यह भी पढ़ें – विदेश की होटल में वेटर बॉय की नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी

दूसरे जिले से आए रक्तदाता
यूनिक ब्लड डोनेशन कैंप में रक्तदाता दूसरे जिले और राज्य से भी आए। डॉ.सीमा ने बताया कि कैंप में रक्तदाताओं को उपहार स्वरुप पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पौधे दिए गए। इसके अलावा दूसरे राज्य और जिलों से भी रक्तदाता ब्लड डोनेशन के लिए आए। जैतारण, नागौर,सिरोही,जयपुर,बाड़मेर,दिल्ली से रक्तदाता आए। जैतारण से आई दंपति ने कहा कि वो इस कैंप का इंतजार हर साल करते हैं पूरे साल में दोनों पति-पत्नी यहीं आकर ब्लड डोनेशन करते हैं। जयपुर से आए युवक ने कहा कि मैंने समय पर ब्लड नहीं मिलने के कारण अपने दोस्त को खो दिया,तब से प्रण लिया कि मेरी जानकारी में जहां कही भी कैंप हाेता है मैं वहां जाकर ब्लड देता हूं। यह किसी की जिन्दगी बचा सकता है। यदि किसी को कभी भी ब्लड की जरुरत पड़े तो मैं हमेशा उसके लिए तैयार हूं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts