12-crore-works-approved-for-urban-development

शहरी विकास के लिए 12 करोड़ के कार्य मंजूर

शहरी विकास के लिए 12 करोड़ के कार्य मंजूर

जोधपुर शहर में पर्यावरण और परिवेश को बेहतर बनाने के प्रयास जारी

जोधपुर,सनसिटी जोधपुर के पर्यावरण और परिवेश को शुद्ध रखने तथा वायु गुणवत्ता सुधार के लिए शहरी विकास की गतिविधियों को लेकर राज्यस्तरीय समिति ने 12 करोड़ रुपए धनराशि के विभिन्न महत्त्वपूर्ण कार्य स्वीकृत किए हैं।

नगर निगम उत्तर के आयुक्त अतुल प्रकाश ने बताया कि हाल ही जयपुर में राज्य स्तरीय समिति द्वारा जोधपुर शहर में राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता कार्यक्रम के तहत वर्ष 22-23 की कार्ययोजना के तहत जोधपुर शहर के लिए 12 करोड़ रुपए के कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

इसके तहत चालु वित्तीय वर्ष की योजना के अनुसार जोधपुर शहर में नगर निगम जोधपुर उत्तर एवं दक्षिण के क्षेत्र में कुल 73 पार्कों में 7 करोड़ के विभिन्न विकास कार्य करवाए जायेंगे। इसमें आवश्यकता अनुसार पार्कों में हरियाली विकास,फुटपाथ, चारदीवारी और लाइटिंग आदि के कार्य करवाए जायेंगे।

इसके अतिरिक्त 5 करोड़ रुपए से विभिन्न सड़कों के सुधार कार्य, फुट पाथ व पार्किंग क्षेत्र को पक्का करने के कार्य करवाए जायेंगे। इनमें 3 करोड़ 80 लाख रुपए से विभिन्न सड़कों के सुधार कार्य एवं सड़क के साइड में कच्चे भाग में व्याप्त मिट्टी को वायु में मिलकर वायु की गुणवत्ता प्रभावित करने से रोकने के लिए फुटपाथ निर्माण एवं पार्किंग क्षेत्र को टाइल्स द्वारा पक्का करने का कार्य भी किया जाएगा। इसी प्रकार एक करोड़ 20 लाख की राशि से सिटी सेंट्रल पार्क के रूप में उम्मेद उद्यान में सघन वृक्षारोपण का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के अंतर्गत शहर में वायु गुणवत्ता सुधार की आवश्यकता के मद्देनज़र राष्ट्रीय कार्यक्रम द्वारा धनराशि का प्रावधान किया गया है। इसमें वर्ष 2022-23 की जोधपुर शहर की कार्य योजना में 12 करोड़ के कार्य प्रस्तावित कर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति से अनुमोदन उपरांत भिजवाए गए थे जिस पर राज्य स्तरीय समिति से 14 सितंबर को हुई बैठक में अनुमोदन हो गया है। इसके अंतर्गत 12 करोड़ के विभिन्न कार्य जोधपुर शहर में करवाए जाएंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts