प्राकृतिक खेती अपनाएं किसान भाई – शेखावत

  • जांबा में एक शाम गोशाला के नाम जागरण में शामिल हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री
  • महंत भगवानदास का लिया आशीर्वाद
  • जाजम पर बैठ ग्रामीणों संग ग्रहण की प्रसादी

फलोदी/जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किसानों को प्राकृतिक खेती करने की सलाह दी। जांबा स्थित कौशल गोशाला में एक शाम गोशाला के नाम जागरण में शेखावत ने कहा कि प्राकृतिक खेती से न केवल हमारी धरती की स्थिति सुधरेगी, बल्कि पानी की बचत भी होगी।

प्राकृतिक खेती अपनाएं किसान भाई - शेखावत

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने सोमवार देर रात्रि कौशल गोशाला में महंत भगवानदास महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। हजारों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों के बीच शेखावत ने कहा कि आज पूरी दुनिया पानी और धरती की बिगड़ती स्थिति को लेकर चिंतित है। कुछ दिनों में क्लाइमेट चेंज पर कोप-26 कॉन्फ्रेंस में भी दुनिया इन्हीं दो विषयों पर चिंतन और विचार करने वाली है। शेखावत ने कहा कि धरती का पानी लगातार कम हो रहा है। भारत में भी इसे लेकर बहुत चिंता है। आने वाले समय में कैसे पीने और खेती का पानी मिलेगा? इसलिए बरसात की एक-एक बूंद रोककर हमें आगे काम करना होगा।

प्राकृतिक खेती अपनाएं किसान भाई - शेखावत

धरती की बिगड़ती स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि पूरी दुनिया की धरती जहरीली हो रही है। धरती में मौजूद कार्बन फैक्टर कम हो रहा है, जो कैंसर समेत अन्य गंभीर बीमारियां का कारण बन रहा है। इस कारण धरती में वाटर रिचार्ज भी कम हो गया है। भू-गर्भ में मौजूद जल और नीचे जा रहा है। इसलिए हमें प्राकृतिक खेती की तरफ जाने की जरूरत है। इस बाबत प्रधानमंत्री ने भी बजट में घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मैंने महाराष्ट्र, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्यों में किसानों को प्राकृतिक खेती करते देखा है। इससे न केवल वहां हमारी धरती की सेहत सुधर रही है, बल्कि पानी की लागत भी कम हो रही है।

इससे पहले, केंद्रीय मंत्री ने जागरण में आए हजारों ग्रामीणों का स्वागत किया और जाजम पर बैठ ग्रामीणों के साथ प्रसादी ग्रहण की। जागरण में भजन मंडली के गायक ओम मुण्डेल ने बेहतरीन भजनों की प्रस्तुति दी।

जागरण में फलोदी विधायक पब्बाराम विश्नोई, जोधपुर देहात उत्तर अध्यक्ष मनोहर पालीवाल, जोधपुर दक्षिण के अध्यक्ष जगराम विश्नोई, भागीरथ बेनीवाल, रावल ज्यानी, विक्रमादित्य सिंह, देहात महामंत्री जगदीश विश्नोई सहित अनेक भाजपा नेता व कार्यकर्ता, अखिल भारतीय विश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र बुढ़िया, बज्जू प्रधान भागीरथ तेतरवाल, बाप प्रधान रतन सिंह, महीपाल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्री शेखावत तड़के चार बजे जोधपुर पहुंचे और मंगलवार सुबह निज निवास पर आमजन से मुलाकात की। सुबह आठ बजे शेखावत हवाई मार्ग से दिल्ली रवाना हो गए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews