हिन्दू मुस्लिम सिक्ख ईसाई के खून में क्या फ़र्क़ है ! ‌‌

  • असगर वजाहत के नाटक ‘फ़र्क कहां है’ का सफल मंचन
  • नाट्य कार्यशाला का समापन

जोधपुर,हिन्दू मुस्लिम सिक्ख ईसाई के खून में क्या फ़र्क़ है!युवा फनकारों ने खूबसूरत फनकारी से अभिभूत कर दिया। मौका था प्रतिष्ठित सांस्कृतिक संस्था आकांक्षा संस्थान जोधपुर और जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नाट्य कार्यशाला के समापन दिवस पर मशहूर नाटककार असगर वजाहत लिखित और डॉ विकास कपूर निर्देशित नुक्कड़ नाटक ‘फ़र्क कहां है ‘के कलात्मक मंचन का। नाटक में तमाशा दिखाने वाला एक आदमी अपने चेले के साथ दर्शकों के बीच आता है और चार परखनलियों में भरा खून दिखा कर सवाल पूछता है कि ‘हिंदू मुस्लिम सिक्ख ईसाई के खून में क्या फ़र्क़ है।’ वह आदमी यह पसवाल रोचक बनाने के लिए सही उत्तर देने वाले के लिए एक हज़ार रुपए के नकद इनाम की घोषणा भी करता है। अंत में जब कोई फ़र्क़ नहीं बता पाता है तो वह यह कह कर भाईचारे का संदेश देता है कि किसी इंसान के ख़ून में कोई फ़र्क नहीं होता है।

यह भी पढ़ें – कॉलेज छात्रा के अश्लील फोटो खींच कर ब्लैकमेल,शादी का बनाया दबाव

नाटक में कलाकारों ने कार्यशाला में सीखे हुनर का उम्दा प्रदर्शन किया और सब से सराहना पाई। नाटक में तोषिता अग्रवाल,हार्दिक व्यास, मोहम्मद हाशिर कशफी,दिव्यांश सिंह,साहिल,सौरभ,आदित्य और राजकुमार चौहान ने अभिनय किया।

इस अवसर पर बाल रंगकर्मी आराध्या परिहार ने ‘दीपा की आप-बीती’ नाट्य का भी प्रभावी मंचन किया। जेडी इंस्टीट्यूट के संचालक त्रिवेदी ने बताया कि नाट्य कार्यशाला में प्रतिभागियों को डॉ. विकास कपूर के मार्गदर्शन में थिएटर के विभिन्न पक्ष जैसे अभिनय तकनीक,वाइस मॉडुलेशन,स्पीच प्रोजेक्शन,भाव भंगिमा,किरदार का विकास,इम्प्रोवाइजेशन,सेट डिजाइन, प्रॉपर्टीज व कॉस्टयूम उपयोग सहित रंग अनुशासन के बारे में विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें – लंबे समय से बंद पड़े मकान में चोरों ने लगाई सैंध

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ रंगकर्मी रवि माथुर ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। उन्होंने अपने रंग-अनुभव साझा किए और प्रशिक्षुओं को समर्पण की भावना से निस्वार्थ रंग साधना करने की प्रेरणा दी। प्रतिभागियों ने सभी कार्यशाला प्रशिक्षकों यथा डॉ.नीतू परिहार, मोहम्मद इमरान,योग प्रशिक्षक नेहा मेहता,अभिषेक त्रिवेदी,राजकुमार चौहान,मनोहर सिंह चौहान और अअभिषेकफ़ज़ल हुसैन का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन नेहा मेहता ने किया।इस अवसर पर रोबिन हुड आर्मी के पदाधिकारियों सहित वरिष्ठ रंगकर्मी शफी मोहम्मद,इरा सिसोदिया,डॉ. क्रांति कपूर, मृणालिनी, मनोहरसिंह चौहान, सलिल व हिमांशु जोशी मौजूद थे।