विश्वकर्मा योजना वरदान साबित होगी-शांतनु ठाकुर

18 पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े लोगो को होगा फायदा

जोधपुर,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर विश्वकर्मा योजना का शुभांरभ किया। इस अवसर पर जोधपुर में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय पत्तन,पोत परिवहन और जलमार्ग राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा कि 17 सितम्बर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना लागू की गई है,जिसका उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की समृद्व परंपराओं को सरंक्षित कर उनका विकास करना है।

ठाकुर ने बताया कि इस योजना के अंन्तर्गत अठारह पारंपरिक व्यवसाय जुड़े हैं जिनमें बढ़़ई,लोहार,सुनार,कुम्हार, मूर्तिकार,चर्मकार,धोबी,दर्जी इत्यादि वर्ग के लोगों के विश्वकर्मा योजना मील का पत्थर साबित होगी।

कार्यक्रम में सूरसागर विधायक सूर्यकान्ता व्यास ने कहा कि विश्वकर्मा येाजना पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े गरीब वर्गो के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना के अन्तर्गत पंजीयन सत्यापन,व्यक्ति न्युनतम ब्याज दर पर बिना गांरटी के ऋणृ बैक से प्राप्त कर अपना पारंपरिक व्यवसाय शुरू करने व व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्व हो सकता है साथ ही ऐसे व्यवसाय से जुड़े लोग आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने केन्द्र की जनकल्याणकारी येाजनाओं-वोकल फोर लोकल,मेक इन इंडिया,स्किल,जन-धन योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी।

यह भी पढ़ें – मिशन लाइफ पर फोकस कर ओजोन परत को बचाया जा सकता है-डॉ पुष्पा

विश्वकर्मा योजना विश्वकर्मा मित्रों के उम्मीद की नई किरण बन कर आ रही है,इस योजना के जरिए कारीगर, मजूदर वर्ग,हाथ से काम करने वाले गरीब परिवारों को सशक्त व स्वावलम्बी बनने का सुनहरा अवसर मिल रहा है। व्यास ने बताया कि विश्वकर्मा योजना के अन्तर्गत पांच प्रतिशत की न्युनतम ब्याज दर पर 18 पारंपरिक व्यवसाय से जुड़े कारीगरों एवं मजदूरों को जिनका पंजीयन, सत्यापन,प्रमाण-पत्र होगा उन्हें बिना गांरटी के बैंक से 3 लाख तक का ऋण मिल सकता है,जिसकी प्रथम किस्त 1लाख रुपए और समय पर चुकाने पर शेष 2 लाख रू की किस्त भी मिलेगी। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओपी विश्नोई,अतिरिक्त जिला कलक्टर जोधपुर जितेन्द्र मीणा के अलावा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण के अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews