दो और ट्रेनों का आज से एलएचबी रैक से संचालन

दो और ट्रेनों का आज से एलएचबी रैक से संचालन

  • जोधपुर-साबरमती और साबरमती- जैसलमेर एक्सप्रेस का आज से एलएचबी रैक से संचालन
  • यात्रियों का सफर होगा और आसान

जोधपुर,दो और ट्रेनों का आज से एलएचबी रैक से संचालन। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो और ट्रेनों का शनिवार से अत्याधुनिक एलएचबी रैक से संचालन प्रारंभ किया जा रहा है।
जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए समय-समय पर नवाचार करता रहा है जिसके तहत ट्रेनों को आईसीएफ की जगह एलएच बी रैक से संचालित करना भी प्रमुख है।.उन्होंने बताया कि ट्रेन 20485/ 20486,जोधपुर-साबरमती- जोधपुर एक्सप्रेस जोधपुर से 10 फरवरी तथा साबरमती से12 फरवरी को एलएचबी रैक से संचालित की जाएगी।

यह भी पढ़ें – साइंस और साइबर सुरक्षा के करियर विकल्पों पर कार्यशाला

इसी प्रकार ट्रेन 20492/20491, साबरमती-जैसलमेर-साबरमती एक्सप्रेस साबरमती से 10 फरवरी तथा जैसलमेर से 11 फरवरी से एलएचबी रैक से चलना प्रारंभ हो जाएगी। इन ट्रेनों में 1 सेकंड एसी,6 थ्री टायर एसी,7 स्लीपर,4 जनरल और 2 पॉवरकार सहित 20 एलएचबी कोच होंगे। उन्होंने बताया कि ट्रेनों का एलएचबी संरचना में परिवर्तित होने के बाद रेलयात्रियों को न सिर्फ अधिक सीटें उपलब्ध होगी अपितु उनका सफर और अधिक सुगम होगा।

यह भी पढ़ें – भाजपा ने किया पूर्व मुख्यमंत्री राजे का स्वागत

क्या होते हैं एलएचबी रैक
एलएचबी जर्मन तकनीक है। एलएचबी कोच ट्रेन में हो तो इसकी गति 160 से 180 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। लिंक हॉफमेन बुश (एलएचबी) आपस में टकरा न सकते हैं। एलएचबी कोच मजबूत होते हैं अगर दुर्घटना हो जाती है तो नुकसान कम होता है। ये कोच एक-दूसरे पर भी नहीं चढ़ते जिससे यात्री सुरक्षित रहते हैं। इन कोचों का ओवरऑल मेंटेनेंस 3 साल में एक बार होता है। जबकि पारंपरिक कोच का मेंटेनेंस डेढ़ से लेकर दो साल में करवाना जरूरी होता है।

दूरदृष्टि न्यूज़ ई एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts