यूको व आईडीएफसी बैंक के हजारों खाताधारक कारस्तानी कर बने लखपति

  • अब खाते फ्रीज कर होगी वसूली
  • सर्वर की खामी का फायदा उठाया -मारवाड़ में आग की तरह फैली खबर
  • लोगों ने कमाई का रास्ता बना लिया -पैसे तो लौटाने ही होंगे
  • मुकदमें में फंसेंगे

जोधपुर,यूको व आईडीएफसी बैंक के हजारों खाताधारक कारस्तानी कर बने लखपति। आईडीएफसी बैंक व यूको बैंक के सर्वर में तकनीकी खामी का फायदा उठाकर दिवाली पर रातों रात लखपति बने लोगों के खाते फ्रीज हो गए हैं। बैंक अब उनसे वसूली करेंगी और ऐसे लोगों को मुकदमों का भी सामना करना पड़ेगा। पता चला है कि आईडीएफसी व यूको बैंक के सर्वर मर्ज होने के दौरान आईडीएफसी का सर्वर सही ढंग से काम नहीं कर रहा था। ऐसे में इस बैंक के खाताधारक जब आईएमपीएस या यूपीआई से यूको बैंक के खाताधारक को पैसा ट्रांसफर कर रहे थे। उनके खाते से डेबिट नहीं हो रहा था लेकिन यूको बैंक में क्रेडिट हो रहा था। लोगों ने इसका फायदा उठाकर दोनों बैंकों से पैसा निकालना शुरू कर दिया। यह खबर आग की तरह मारवाड़ में फैली तो लोगों ने इसे कमाई का जरिया बना लिया। जब बैंकों को यह पता लगा तो उन्होंने ऐसे खाताधारकों को चिह्नित कर खाते फ्रीज कर दिए। अब इनसे वसूली के लिए नोटिस दिए जाएंगे तो कानूनी कार्रवाई भी होगी।

यह भी पढ़ें – तनख्वाह लेकर लौट रहे युवक पर सरिया से हमला,तनख्वाह लूूटी

30 प्रतिशत कमीशन के लिए लोगों ने अपने खातों में करवाए ट्रांजेक्शन
दरअसल कुछ दिन पहले खबर आई थी कि इन दोनों बैंकों के सर्वर मर्ज हो गए हैं। ऐसे में आईडीएफसी का सर्वर ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा था। इस बैंक के खाताधारक जब आईएमपीएस या यूपीआई से यूको बैंक खाते में पेमेंट कर रहे थे तो ट्रांजेक्शन फेल का मैसेज आता। पैसा खाते से डेबिट नहीं होता लेकिन यूको बैंक वाले खाते में क्रेडिट हो जाता। जब कुछ लोगों को इसका पता लगा तो दिवाली से ठीक एक दिन पहले उन्होंने 4 से 5 हजार के छोटे-छोट ट्रांजेक्शन कर बैंकों की इस खामी को फायदे में तब्दील करने का तरीका सोच लिया। बीते तीन दिन में ऐसे ट्रांजेक्शन लाखों की संख्या में हुए। दिवाली के दिन तो लोगों ने राशि हजार से लाख तक ट्रांसफर करनी शुरू कर दी। इसका फायदा उठाते हुए यूको बैंक के जिस खाते में ट्रांसफर करते,उससे एटीएम से निकाल लेते। इधर,आईडीएफसी बैंक खाते में भी पैसा कटता नहीं तो वहां से भी निकालना शुरू कर दिया। रातों रात पैसा दुगना होने के लालच की बात पूरे मारवाड़ में फैली और सोमवार को तो ट्रांजेक्शन की झड़ी लग गई। पता चला है कि आईडीएफसी खाता धारकों ने दिवाली पर कमाई के लिए ऐसे लोगाें को ढूंढा जिनके यूको बैंक में खाते हैं। उन्हें लालच दिया गया कि उनके खाते में आने वाली राशि में से 30 फीसदी वह रख ले और बाकि उसे लौटा दे। ऐसे लोग भी अब कानूनी रूप से फंसेंगे। बैंकों ने सोमवार दोपहर में जाकर ऐसे खातों को फ्रीज करने की कार्रवाई की है।

यह भी पढ़ें – ओसियां के युवक पर अल्मोड़ा की युवती से दुष्कर्म का आरोप

जोधपुर के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा ट्रांजेक्शन
पता चला है कि मारवाड़ में इस तरह के सर्वाधिक ट्रांजेक्शन जोधपुर जिले में हुए हैं। इनकी संख्या हजारों में है। खासकर,फलोदी,भीकमकोर व लोहावट इलाके में कई लोगों ने इस तकनीकी खामी का फायदा उठाने की कोशिश की है। बाड़मेर,जैसलमेर जिलों में भी ऐसे मामले सामने आ रहे हैं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews