एक इंच नहीं बढ़ी थर्ड फेस ऑफ लिफ्ट केनाल- शेखावत

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लिफ्ट केनाल प्रोजेक्ट को लेकर राजस्थान सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि थर्ड फेस ऑफ लिफ्ट कनाल के वर्तमान सरकार के पहले बजट में घोषणा किए जाने के बावजूद अब तक एक इंच भी आगे नहीं खिसक पाई है। उन्होंने यह भी कहा कि विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता यह तय करके बैठी है कि कांग्रेस की विश्वासघाती और वादा-खिलाफी करने वाली सरकार को सिरे से उखाड़क़र फेंकना है। शनिवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि राजस्थान केनाल पर पेयजल का कोटा फिक्स है। हालांकि, समय की आवश्यकता और मांग यह है कि अब कृषि को दिए जाने वाले या कृषि में उपयोग होने वाले पानी को और ज्यादा न्यायपूर्वक खर्च किया जाए। पानी को बचाया जाए। पीने के पानी को प्राथमिकता दी जाए।

शेखावत ने कहा कि राज्य सरकार का आग्रह था कि जब बरसात के समय नहर के पानी की आवश्यकता नहीं होती, उस समय का सरप्लस पानी एस्केप चैनल से छोड़ा जाता है। उस पानी को यदि संग्रहित करने के लिए भारत सरकार सहयोग दे तो करीब 1100 क्यूसेक पानी इकट्ठा करके पीने के पानी के रूप में उपयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मेरे पास राज्य के मंत्री और अधिकारी आए थे। भारत सरकार ने राजस्थान के चार जिलों के लिए 1275 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की है।

जल जीवन मिशन की गति बढ़ाए राजस्थान

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचे, इसके लिए भारत सरकार संकल्पबद्ध है। हम राज्यों की सरकारों को हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए तत्पर, प्रतिबद्ध और संकल्पबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों को भी अपनी गति यथोचित बढ़ानी पड़ेगी। आज भी यदि मैं बात करूं तो राजस्थान सबसे कम गति से काम करने वाले राज्यों में से एक है। निश्चित ही अभी आवश्यकता है कि राजस्थान को जल जीवन मिशन में अपने काम की गति को बढ़ाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने अपने निवास पर आमजन से मुलाकात कर दो घंटे तक अभाव अभियोग भी सुने।

ये भी पढें – जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आउटरिच कार्यक्रम आयोजित

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts