the-stormy-visit-of-the-minister-in-charge-in-the-areas-affected-by-lumpy-skin-disease

लम्पी स्किन डिजीज प्रभावित क्षेत्रों में प्रभारी मंत्री का तूफानी दौरा

लम्पी स्किन डिजीज प्रभावित क्षेत्रों में प्रभारी मंत्री का तूफानी दौरा

  • प्रभारी मंत्री ने ली कई समीक्षा बैठकें, गौशालाओं का किया निरीक्षण
  • पशुपालकों की इस कठिन घड़ी में राज्य सरकार आपके साथ-गर्ग

जोधपुर, प्रभारी मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का तूफानी दौरा करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम एवं नियंत्रण तथा गौवंश को बचाने के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान शाम तक उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कई बैठकें ली, गौशालाओं का निरीक्षण किया, आमजन की सम सामयिक समस्याओं की जानकारी लेकर आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन दिया। उन्होंने जिले के हर क्षेत्र के निरिक्षण के दौरान पूरी संवेदनशीलता के साथ लोगों की समस्याओं का यथा संभव समाधान किया तथा गौसेवा में जुटे लोगों की हौसला बढाया।

जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में दिए व्यापक निर्देश

प्रभारी मंत्री डॉ.सुभाष गर्ग ने मंगल वार शाम लूणी पंचायत समिति सभागार में जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता से लम्पी स्किन डिजीज नियंत्रण,रोकथाम,बचाव एवं संक्रमित गौवंश के उपचार के लिए संचालित तमाम गतिविधियों की जानकारी ली और बिन्दुवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

the-stormy-visit-of-the-minister-in-charge-in-the-areas-affected-by-lumpy-skin-disease

जोधपुर के गौसेवकों की एकजुटता अनुकरणीय

प्रभारी मंत्री ने जिले में गौवंश की सेवार्थ किए जा रहे सभी कार्यों की सराहना करते हुए कहा की जिले के दो दिवसीय दौरे में इन विषम परिस्थितियों में सभी धर्मों, समाजों, समुदायों एवं वर्गों के लोगों द्वारा मिलजुलकर गौवंश को बचाने के लिए किए जा रहे बहुआयामी प्रयासों एवं सेवा कार्यों को देखना एक सुखद एवं प्रेरणादायी अनुभव है।

मुख्यमंत्री लम्पी स्किन डिजीज को लेकर गंभीर

प्रभारी मंत्री ने कहा कि कठिनाइयों भरे इस समय को सेवाभावियों, भामाशाहों आदि ने चुनौती के रूप में स्वीकार कर बेहतर सेवा कार्यों का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा इस बीमारी की सघन समीक्षा की जा रही है, साथ ही पशुपालन विभाग के अधिकारी एवं विभिन्न जिलों के प्रभारी मंत्री व जन प्रतिनिधियों द्वारा भी निरंतर क्षेत्रों का दौरा कर प्रशासन व आमजन को इस बीमारी को मात देने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जा रहा है।

निराश्रित पशुओं पर खास ध्यान दें

प्रभारी मंत्री ने लम्पी स्किन डिजीज पर नियंत्रण एवं रोकथाम से संबंधित गतिविधियों के अन्तर्गत ख़ासकर निराश्रित पशुओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए और कहा कि इन्हें डिजीज के संक्रमण से बचाने तथा संक्रमित हो चुके निराश्रित पशुओं के समुचित उपचार पर विशेष फोकस किया जाए। उन्होंने अधिक से अधिक निराश्रित पशुओं को क्वारंटीन सेन्टर्स पर पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के आयुक्त अरुण कुमार पुरोहित एवं राजेंद्र सिंह कविया को निर्देशित किया कि वे शहर की गौशालाओं में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए सरपंचों एवं ग्राम पंचायतों के साथ समन्वय स्थापित करें।

दवाइयों की कालाबाजारी पर कार्यवाही के निर्देश

प्रभारी मंत्री ने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि वर्तमान समय में दवाइयों की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने इस दौरान उपयोग में ली जा रही विभिन्न सुविधाओं और संसाधनों की बढ़ती मांग को देखते हुए उनकी मनमानी कीमत लगाने वालों पर नज़र रखने व ऐसा करने वालों के खिलाफ उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।

कोरोना में मानव जीवन बचाया,अब गौमाता को बचाना है

बैठक में विधायक मनीषा पंवार एवं महेंद्र विश्नोई ने कहा कि जिस प्रकार मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हम सब ने एकजुट होकर कोरोना के समय मानव जीवन को बचाया था,उसी प्रकार अब हम सब को एकजुट होकर गौ माता को बचाना है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि इस बीमारी से गोवंश की रक्षा के लिए आर्थिक रूप से राज्य सरकार द्वारा कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

जिला कलेक्टर ने दी जानकारी

बैठक में जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने लम्पी स्किन डिजीज के संदर्भ में प्रभारी मंत्री को जानकारी दी कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप जोधपुर जिले में इस बीमारी के विरुद्ध समस्त प्रशासनिक अधिकारी,जनप्रतिनिधि,भामाशाह, गणमान्य लोग एवं आमजन एकजुट होकर इसे एक अभियान के रूप में सामाजिक सरोकार समझकर गौवंश की रक्षा एवं देखभाल के लिए दिन रात प्रायसरत हैं। उन्होंने बताया कि वायरस की रोकथाम एवं संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए हर स्तर पर अधिक से अधिक आइसोलेशन सेंटर, मृत पशुओं के विधिवत निस्तारण, गौशालाओं की समुचित साफ़ सफाई, प्राकृतिक उपचार एवं संसाधनों के उपयोग,गौशलों की जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा नियमित निरिक्षण,निराश्रित पशुओं की देखभाल एवं रोग की रोकथाम के कार्य संपादित किए जा रहे हैं।

मोबिलिटी और मोर्टालिटी घटी लेकिन अभी संघर्ष रखना है जारी

सचिव,पशुपालन विभाग, राजस्थान सरकार पीसी किशन ने बैठक के दौरान जानकारी दी कि जोधपुर जिले में जन सहभागिता एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किए जाने से इस वायरस की स्थिति पहले से बेहतर व नियंत्रित हुई है लेकिन अभी इस संदर्भ में और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों के विधिवत कार्यों और सामूहिक प्रयासों से पशुओं में मोबिलिटी और मोर्टालिटी रेट पहले के मुकाबले घट रही है लेकिन हम सभी को अब भी सतर्कता के साथ गौवंश की देखभाल एवं रोग से उनके बचाव के प्रति समुचित उपचार,प्रबंधन व व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराने की आवश्यकता है।

पीसी किशन ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारीयों को जन-जन तक यह जानकारी देने की आवश्यकता जताई कि संक्रमित पशुओं में वैक्सीनेशन का असर नकारात्मक हो सकता है, इसलिए बिना किसी डॉक्टर की सलाह के अपने पशुओं को किसी भी प्रकार की वैक्सीनेशन न लगाएं। उन्होंने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार द्वारा इस वायरस से गोवंशों के बचाव के लिए समुचित दवाइयों,अतिरिक्त व्हीकल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना हम सब की प्राथमिकता है तथा इस दिशा में कार्य किये भी जा रहे हैं। उन्होंने सभी गोपालकों व प्रशासनिक अधिकारियों को आमजन का सहयोग लेते हुए आगामी कुछ समय तक पालतू,निराश्रित एवं गौशाला में रह रहे पशुओं की नियमित मॉनिटरिंग व देखभाल सुनिश्चित कराने का आवाहन किया।

बैठक में समाज सेवी नरेश जोशी, अयूब खान, महेश व्यास, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा,अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर-प्रथम) रामचंद्र गरवा, उप खंड अधिकारी,जोधपुर अपूर्वा परवाल,उप खंड अधिकारी लूणी गोपाल परिहार,पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. संजय सिंघवी, पशुपालन विभाग जयपुर के संयुक्त निदेशक एवं नोडल अधिकारी (जोधपुर) रवि इसरानी सहित जनप्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts