• जिला कलक्टर ने महत्वपूर्ण योजनाओं की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक ली
  • उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों, बीसीएमओ सहित विभिन्न अधिकारियों को मिशन मोड पर काम करने के दिए निर्देश

जोधपुर, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि आमजन को राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनओं के बारे में जागरूक कर लाभांवित करना हमारा प्राथमिक दायित्व है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के प्रत्येक अधिकारी को इसी भावना के साथ कार्य कर अंतिम छोर तक के व्यक्ति को विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के कार्य में अपनी महत्ती भूमिका निभानी है।

जिला कलेक्टर डीओआईटी वीसी कक्ष से जिले के उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों,तहसीलदारों, बीसीएमओं व अन्य अधिकारियों की प्रशासन शहरों व गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविरों, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, कोविड-19 टीकाकरण, इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक के अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत नगर निगम उत्तर व दक्षिण द्वारा जारी पट्टों के संबंध में जानकारी ली। ब्लाक स्तर पर प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत फलोदी, पीपाड शहर व बिलाड़ा आदि के द्वारा प्राप्त पट्टे के आवेदनों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के छोटे से छोटे व्यापारी को अपने व्यापार के लिए ऋण मुहैया कराने के संबंध में आरंभ की गयी इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत की जा रही कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा रोजगार प्रदान करने संबंधित विभिन्न योजनाए चलाई जा रही हैं जिसके द्वारा प्रत्येक तबके के व्यक्ति को आर्थिक संबल प्रदान किये जाने का लक्ष्य है। इस भावना को ध्यान में रखते हुए ब्लाॅक स्तर पर भी मिशन मोड में कार्य किया जाए। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को इस ओर आने वाले समस्याओं का त्वरित निराकरण कर बैंकों के साथ संपर्क स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के जिला व ब्लाॅक स्तर पर किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली। योजना से जुड़े अस्पतालों व पेमेंट ट्रासफर के बारे में जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि सम्पूर्ण जिले को चिरंजीवी जोधपुर बनाने के उद्देश्य से जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। योजना से जुड़ने वाले परिवारों से फीडबेक लेकर योजना से शत प्रतिशत लाभांवित करने के उद्देश्य से कार्य करें। कोविड-19 वैक्सीनेशन के तहत आयोजित मैगा शिविरों में हुए टीकाकरण की समीक्षा कर आगामी शिविरों में और अधिक लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने आमजन को प्रेरित कर कोविड-19 की दूसरी डोज लगवाने का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के भी निर्देश दिए। वीसी में जिला कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को अपने उपखण्ड से जुड़े शिक्षण संस्थानो, चिकित्सा संस्थानों सहित अन्य विभागों से जुडे़ भूमि आवंटन संबंधी प्रकरणों की रिपोर्ट शीघ्रातिशीघ्र जिला मुख्यालय भिजवाने के निर्देश दिए। वीसी में जेडीए आयुक्त कमर चौधरी ने जेडीए द्वारा प्रशासन शहरो के संग की प्रगति की जानकारी दी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डाॅ इन्द्रजीत यादव ने प्रशासन गांवों के संग अभियान की प्रगति की जानकारी दी। प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति के बारे में भी बताया। वीसी डीओआई टी कक्ष में नगर निगम उत्तर आयुक्त राजेन्द्र सिंह कविया, नगर निगम दक्षिण के आयुक्त अरूण पुरोहित, एडीएम प्रथम मदन लाल नेहरा, एडीएम सिटी सत्यवीर यादव, डाॅ प्रीतम सिंह सांखला,आरसीएचओ डाॅ कौशल दवे सहित विभिन्न अधिकारियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews