एंडोवस्कुलर तकनीक से महाधमनी अयोर्रटा के एन्यूरिज्म की सफल स्टंटिंग

पश्चिमी राजस्थान में पहली बार एमडीएम अस्पताल में हुआ

जोधपुर,एंडोवस्कुलर तकनीक से महाधमनी अयोर्रटा के एन्यूरिज्म की सफल स्टंटिंग। पश्चिम राजस्थान के सबसे बड़े चिकित्सालय मथुरादास माथुर अस्पताल के उत्कर्ष कार्डियोथोरेसिक विभाग में एंडोवस्कुलर तकनीक-टीवार के मध्यम से खून की महाधमनी अयोर्रटा के एन्यूरिज्म की पश्चिमी राजस्थान में पहली बार सफल स्टंटिंग की गई।डॉ सुभाष बलारा(सीटीवीएस विभागअध्यक्ष)ने बताया कि मेड़ता निवासी 30 वर्षीय विकास सोनी को 3 माह से सांस की तकलीफ थी। इनकी जांचों में छाती की महाधमनी (थोरेसिक अयोर्रटा) में एन्यूरिज्म होने की पुष्टि हुई,यह अनूरिज्म काफी बड़ा हो गया था और गर्दन तथा हाथ की महाधमनियों को दबा रहा था। थोरेसिक आयोर्टिक एन्यूरिज्म का इलाज काफी जटिल है,इंडोवैस्कुलर तकनीक द्वारा बिना चीरफाड़ के एन्यूरिज्म में स्टंट लगाया गया।

यह भी पढ़ें – जिले में 27 लाख 35 हजार 688 मतदाता

मरीज की मेडिकल हिस्ट्री लेने के दौरान यह पता चला कि युवक का 4 वर्ष पूर्व रोड एक्सीडेंट हुआ था,एक्सीडेंट के दौरान झटके (एक्सीलरेशन-डीएक्सीलरेशन इंजरी)के कारण इसकी महाधमनी थोरेसिक अयोर्रटा मे एन्यूरिज्म डेवलप हुआ और मरीज के गर्दन तथा पीठ में दर्द रहने लगा और सांस फूलने लगी। पोस्ट टौमेटिक थोरेसिक ऑर्टिक एन्यूरिज्म एक बहुत ही रेयर बीमारी है जिसका नॉर्मल पापुलेशन इनसीडियस 0.01प्रतिशत होता है। इंडोवैस्कुलर तकनीक के जरिए कवर्ड आर्टिक स्टैंट लगाकर मरीज को बीमारी से निजात दिलाई गई और अब वह पूर्णता स्वस्थ है। मरीज का इलाज सिटीवीएस विभाग में चल रहा है। पहले इस ऑपरेशन की प्रणाली के लिए मरीजों को अन्य राज्यों तथा मेट्रो शहरों में जाना पड़ता था और यह इलाज काफी महंगा है जो अमूमन आमजन के पहुंच से बाहर है परंतु अब यह सुविधा जोधपुर मेडिकल कॉलेज मे निःशुल्क उपलब्ध है।

आपरेशन टीम
डॉ सुभाष बलारा (विभागाध्यक्ष सीटीवीएस),डॉ रोहित माथुर (विभागअध्यक्ष कार्डियोलॉजी) डॉ अभिनव सिंह(सहायक आचार्य)डॉ देवाराम(सहायक आचार्य)एनेस्थी सिया विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ राकेश करनावत,डॉ रश्मि(सहआचर्य) स्टाफ आसिफ खान,तेज प्रकाश सोनी,जितेंद्र,मोनिका कैथ टेक्नीशियन धर्मेंद्र ओटी इंचार्ज दिनेश गोस्वामी, आसिफ इकबाल परफ्यूशनिस्ट माधव सिंह और मनोज,आईसीयू के डॉ नरेंद्र,डॉ दिनेश तथा डॉ कुलदीप ने इलाज प्रक्रिया में सहयोग दिया। डॉ‌ एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल व नियंत्रक डॉ दिलीप कछवाहा तथा एमडीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने डॉक्टरों की टीम को बधाई दी।मेडिकल कॉलेज के प्रवक्ता डॉ जयराम रावतानी ने बताया कि यह ऑपरेशन मथुरा दास माथुर अस्पताल में निःशुल्क किया गया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews