{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"addons":1,"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

विद्यार्थी अर्जित शिक्षा का उपयोग राष्ट्र व समाज के उत्थान में करें-राज्यपाल

  • फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट का तृतीय दीक्षांत समारोह
  • दीक्षांत शिक्षा का अंत नहीं बल्कि विद्यार्थी के नव जीवन का प्रारंभ है

जोधपुर,विद्यार्थी अर्जित शिक्षा का उपयोग राष्ट्र व समाज के उत्थान में करें-राज्यपाल। राज्यपाल कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा कि दीक्षांत शिक्षा का अंत नहीं बल्कि विद्यार्थी के नव जीवन का प्रारंभ है। वर्तमान समय विद्यार्थियों के लिए अर्जित शिक्षा का उपयोग राष्ट्र और समाज के उत्थान करने का है। उन्होंने कहा कि फुटवियर डिजायन के क्षेत्र में जो शिक्षा और हुनर आपने प्राप्त किया है, उसका उपयोग राष्ट्र में निर्मित इस क्षेत्र के उत्पादों के निर्यात से अर्थव्यवस्था के सुदृढीकरण में किया जाए।

यह भी पढ़ें – युवती ने फंदा लगाकर दी जान

राज्यपाल मिश्र शनिवार को जोधपुर के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने जोधपुर स्थित फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के तृतीय दीक्षांत समारोह में शिरकत की। राज्यपाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया। संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्यों का वाचन करवाया।उन्होंने कहा कि एफडीडी आई जोधपुर फैशन एवं फुटवियर तकनीक से जुड़ा एक महत्वपूर्ण संस्थान है। संस्थान का मुख्य ध्येय शिक्षा के साथ हस्तशिल्प कौशल को बढ़ावा देना है। विश्वभर में आज फुटवियर एवं फैशन उद्योग जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसके दृष्टिगत यह संस्थान भविष्य की दिशा तय करेगा।

मिश्र ने कहा कि इस संस्थान में फुटवियर एवं फैशन उद्योग से जुड़े विश्व के उत्कृष्ट एवं निपुण डिज़ाइनर तैयार हों। तथा प्रयास करें कि डिजाइनिंग के क्षेत्र में यह संस्थान उत्कृष्ट संस्थान बने। उन्होंने कहा कि वैश्विक बाजार मांग के अनुरूप भारत इस क्षेत्र में अग्रणी बने यह हम सबका प्रयास है। यह संस्थान इस दिशा में महती भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने कहा कि संस्थान एथलेटिक और गैर एथलेटिक फुटवियर की श्रेणीवार बाजार मांग का अध्ययन कर फुटवियर उत्पादों के विकास के लिए नवाचार और नवीन तकनीकी शिक्षा का प्रबंधन करे जिससे विद्यार्थी वैश्विक बाजार मांग के दृष्टिगत अपने आपको तैयार कर सकें।

यह भी पढ़ें – एक ही रात में एक ही गांव के दो घरों में चोरी

उन्होंने कहा कि जूते केवल पैरों के लिए पहने जाने वाली वस्तु नहीं बल्कि पैरों के आभूषण के समान है। वर्तमान में खेल और फिटनेस के प्रति जिस तरह से लोगों का रुझान बढ़ रहा है, उसके साथ ही आरामदायक और स्टाइलिश फुटवियर की भी मांग बढ़ रही है। ऐसे में इस क्षेत्र में भविष्य की अपार संभावनाएं हैं।

जोधपुर स्थित फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट का तृतीय दीक्षांत समारोह शनिवार को आयोजित हुआ। समारोह के दौरान राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने वर्ष 2022 एवं 2023 के बैचलर इन डिजाइन,फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन और फैशन डिजाइन में ओवरऑल टॉपर को तीन स्वर्ण पदक एवं कोर्स टॉपर को पांच रजत पदक प्रदान किए। समारोह में कुल 153 विद्यार्थियों को डिग्रियां वितरित गई। इनमें बैच 2022 बैचलर इन डिजाइन,फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन के 16 विद्यार्थी एफडीडीआई गुना कैंपस के भी शामिल हैं।

समारोह में फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर कर्नल पंकज कुमार सिन्हा, कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार, इंस्टीट्यूट का स्टाफ,विद्यार्थी, अभिभावक सहित आमजन उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews