six-and-a-quarter-lakh-passengers-got-seats-from-additional-coaches-and-rs-33-crore-to-the-railways

अतिरिक्त डिब्बों से सवा छह लाख यात्रियों को मिली सीट और रेलवे को 33 करोड़ रुपए

  • जोधपुर मंडल ने एक साल में विभिन्न ट्रेनों में लगाए 8 हजार से भी ज्यादा अतिरिक्त डिब्बे
  • इससे सवा छह लाख यात्रियों का सफर हुआ आसान
  • आगे भी ऐसे प्रयास रहेंगे जारी-डीआरएम

जोधपुर,उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर विभिन्न ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाकर रेल प्रशासन न केवल सवा छह लाख यात्रियों को सीटें उपलब्ध करवाने में कामयाब रहा अपितु इससे उसे 33 करोड़ रुपए से भी अधिक का उल्लेखनीय राजस्व अर्जित करने में भी बड़ी सफलता मिली है। डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान जोधपुर मंडल की लंबी दूरी की विभिन्न ट्रेनों में 8 हजार 107 अतिरिक्त डिब्बे लगाकर उन यात्रियों को राहत प्रदान की गई जो सीट नहीं मिलने से मायूस थे। उन्होंने बताया कि मंडल की विभिन्न ट्रेनों में लगाए गए इन अतिरिक्त डिब्बों से 6 लाख 26 हजार 690 रेल यात्रियों को सीटें उपलब्ध हुई।

ये भी पढ़ें- जम्मूतवी-जैसलमेर ट्रेन का मार्ग परिवर्तित रहेगा

उन्होंने बताया कि ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाने से जोधपुर मंडल को वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 33.44 करोड़ रुपए का उल्लेखनीय राजस्व अर्जित हुआ। डीआरएम ने बताया कि ट्रेनों में अतिरिक्त यात्रीभार को देखते हुए मुख्यालय से अतिरिक्त डिब्बे लगाने की अनुशंसा की जाती है जिससे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध हो सके।
इस संबंध में सीनियर डीसीएम जितेंद्र मीणा ने बताया कि मंडल की ट्रेनों में आवश्यकता के अनुसार फर्स्ट एसी, सेकंड एसी व थर्ड एसी के साथ-साथ स्लीपर और अनारक्षित कोच लगाए गए थे जिससे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को कन्फर्म बर्थ उपलब्ध हुई और उनका सफर आसान बना। उन्होंने बताया कि यात्री सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन द्वारा विभिन्न नवाचार किए जाते हैं।

किस श्रेणी में लगाए कितने डिब्बे

बीते वित्त वर्ष के दौरान जोधपुर मंडल की विभिन्न ट्रेनों में फर्स्ट एसी के 212,सेकंड एसी के 222,थर्ड एसी के 1798,स्लीपर क्लास के 4 हजार 280 व 1595 अनारक्षित डिब्बे लगाए गए जिससे 6 लाख 26 हजार 690 यात्रियों को सीट उपलब्ध हो सकीं।

ये भी पढ़ें-3 जोड़ी ट्रेन का मारवाड लोहावट स्टेशन पर ठहराव का शुभारंभ 

किस क्लास से मिला कितना राजस्व

ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाने से जोधपुर मंडल को ऐसे राजस्व मिला
फर्स्ट एसी- 1 करोड़ 2 लाख 57 हजार 480 रुपए।

– सेकंड एसी- 1 करोड़ 69 लाख 53 हजार 300 रुपए।

– थर्ड एसी- 13 करोड़ 40 लाख 90 हजार 920 रुपए।

– स्लीपर- 12 करोड़ 99 लाख 52 हजार 980 रुपए।

– अनारक्षित- 4 करोड़ 31 लाख 47 हजार रुपए।

इनका कहना है

खासकर त्योहार,ग्रीष्मकालीन अवकाश व अन्य अवसरों पर ट्रेनों में अत्यधिक भीड़ के कारण यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिल पाती। ऐसे में उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती है और इससे वे मायूस भी हो जाते हैं। वह संबंधित जगहों पर यात्रा कर सकें इसीलिए रेलवे अतिरिक्त डिब्बे लगाती है। किस ट्रेन में कब व कितने अतिरिक्त डिब्बे लगाए जाने हैं इसका आंकलन किया जाता है। आगे भी इसी तरह यात्रियों की सुविधा के लिए आवश्यकतानुसार ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगाए जाएंगे।

– पंकज कुमार सिंह
डीआरएम,जोधपुर मंडल

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews