Sharadiya Navratri begins, Ghata installation done in every house

शारदीय नवरात्र आरंभ,घरघर हुई घट स्थापना

  • मेहरानगढ़ में चामुण्डा माताजी मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
  • शुभ मुहूर्त में मां की पूजा अर्चना

जोधपुर,शारदीय नवरात्र आरंभ, घरघर हुई घट स्थापना गुरुवार को शारदीय नवरात्र पर आज घर-घर घट स्थापना हुई। इसके साथ ही शारदीय नवरात्र का पर्व आरंभ हो गया। इस बार तिथि बढऩे से नवरात्र का पर्व दस दिन तक रहेगा। 12 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – शास्त्री गांधी जयंती पर चलाया स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम

मेहरानगढ़ में स्थित मां चामुण्डा माताजी मंदिर में अलसुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। इस बार महिलाओं की संख्या कुछ ज्यादा ही नजर आई।

आज नवरात्र आरंभ होने के साथ ही शाम से शहर में गरबा महोत्सव की धूम भी शुरू हो गई। शहर के कई गली मोहल्लों में लोगों ने अपने अपने स्तर पर गरबा-डांडियां महोत्सव का आयोजन रखा है। इसको देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से माकूल बंदोबस्त किया है। गरबा स्थलों पर पुलिस की तैनाती भी रहेगी।

आज शुभ मुहूर्त में अलग-अलग समय पर लोगों ने अपने-अपने घरों एवं व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों में घट स्थापना कर मां की विशेष पूजा अर्चना की। मेहरानगढ़ दुर्ग में दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन भी शुरू हो गया।

मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए। मंदिर परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। मंदिर के तौर पर लोग फूल मालाएं,नारियल एवं मीठा प्रसाद लेकर जा सकते हैं। घरों में भी यज्ञ हवन करवाएं गए। कई लोगों ने अपने नए घर में प्रवेश किया और कई प्रतिष्ठानों का भी शुभ मुहूर्त आज हुआ।