seven-dumpers-and-jcb-seized-four-arrested

सात डंपर और जेसीबी जब्त, चार लोग गिरफ्तार

बजरी माफियाओं पर कार्रवाई

  • अंधेरे में रेल पटरियों के पास एक डंपर छोड़ भागा माफिया
  • आरपीएफ ने जब्त किया
  • माइनिंग ने लगाया लाखों का जुर्माना

जोधपुर,शहर के निकट अवैध बजरी खनन के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सोमवार तडक़े 4.30 बजे लूणी थाना पुलिस ने अवैध बजरी परिवहन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। कार्रवाई के तहत 7 डंपर व एक जेसीबी जब्त की गई। पुलिस ने यह कार्रवाई लोलासनी क्षेत्र में लूणी नदी से अवैध बजरी खनन की सूचना पर की।

लूणी थानाधिकारी ईश्वरचंद पारिक ने बताया कि अवैध बजरी परिवहन की सूचना के बाद सोमवार तडक़े जाब्ते के साथ लोलासनी इलाके में दबिश दी। मौके पर पहुंचकर अवैध बजरी खनन में इस्तेमाल किए जा रहे डंपर और जेसीबी को जप्त कर लिया गया। सभी वाहन लूणी थाने लाकर खड़े कर दिए। इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को सूचना दी गई।

ये भी पढ़ें- हत्या के फरार आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

कार्रवाई के दौरान लूणी थाने के एसआई हुकम सिंह,एएसआई शेषाराम सहित पुलिस जाब्ता मौजूद रहा। माइनिंग विभाग की तरफ से लाखों का जुर्माना अवैध बजरी डंपरों पर अब लगाया है। संभवत: 32 लाख की पेनेल्टी लगाई है। तडक़े पुलिस की इस कार्रवाई से अवैध बजरी माफियाओं में हडक़ंप मच गया। नदी में अवैध खनन कर रहे कई लोग पुलिस को देख मौके से भाग गए। पुलिस के अनुसार लूणी नदी क्षेत्र में बजरी के अवैध खनन को लेकर शिकायतें मिल रही थीं।

कार्रवाई के बाजवूद नहीं रूक रहा अवैध खनन

अवैध खनन के खिलाफ पुलिस समय समय पर अभियान चलाती है लेकिन इसके बावजूद अवैध बजरी का खनन और परिवहन रुक नहीं रहा है। पुलिस ने बताया कि इससे पहले भी बनाड़ थाने में बजरी से भरे 5 डंपर जब्त किए गए थे। इसमें से एक डंपर चालक ने पुलिस पर डंपर चढ़ाने का भी प्रयास किया था। लूणी नदी से अवैध खनन को लेकर कई बार माफिया में विवाद हो चुका है। विवाद में एक की हत्या भी हो चुकी है। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 40 से अधिक डंपर भी जब्त किए थे।

ये भी पढ़ें- सोलर प्लांट के नाम पर 1.47 लाख की ठगी

लाखों का कारोबार

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अवैध बजरी का एक दिन में लाखों का व्यापार होता है। रोजाना 150 से 200 डंपर चोरी छिपे शहर में आते हैं। पुलिस और अभय कमांड की सख्ती के अलावा शहर में 1 हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे में लगे हुए हैं। इसके बावजूद बजरी माफियाओं के हौसले बुलंद हैं।

चार आरोपी पकड़े,एक डंपर आरपीएफ ने किया जब्त 

लूणी थाने का जाब्ता सुबह जब अवैध बजरी के डंपरों पर कार्रवाई करने पहुंचा तो सात डंपर और एक जेसीबी जब्त कर चार आरोपियों को पकड़ लिया। अंधेरे का फायदा उठाकर एक डंपर पुलिस से बचने के लिए रेलवे पटरियां पार कर भागने की कोशिश करने लगा लेकिन वह फंस गया।

पुलिस तो वहां से चली गई लेकिन जब सुबह ट्रेन के ड्राइवरों ने ट्रैक के पास डंपर को देखा तो रेलवे को सूचना दी, मौके पर आरपीएफ पहुंची तो डंपर पटरियों के पास मिला। इससे ट्रेने अवरुद्ध हो रहीं थी। पुलिस ने डंपर हटाया और ट्रेनों को रास्ता दिया। आरपीएफ ने बजरी सहित डंपर जब्त कर लिया है। डंपर और डंपर मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews