जोधपुर, शहर में एक मूकबधिर अपने घर जा सकता है। वह स्वर्ण मंदिर का फोटो देखकर खुशी से उलछ पड़ा। अब उसके घर जाने का रास्ता लगभग तय हो गया है। यह सब बाल संरक्षण आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल की अनूठी पहल से हो पाया। यह मूक बधिर किशोर गृह में रह रहा था।

दरअसल संगीता बेनीवाल के अनुसार कुछ समय से जोधपुर के किशोर सुधार गृह में एक बालक को लाया गया था। यह बालक मूकबधिर होने के कारण अपने बारे में किसी को कुछ बता पाने में असमर्थ था। इस बालक को यहां पर गोपी नाम दिया गया। गोपी बहुत ही होशियार और अनुशासन में रहने वाला बालक है। अल्प समय में ही इसने यहां पर सभी का दिल जीत लिया। गोपी हमेशा यहां पर कुछ न कुछ काम करता रहता है।

स्वर्ण मंदिर फोटो देखकर

बालक को बुलाकर जानने का प्रयास किया

अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने कहा कि सुधार गृह का निरीक्षण करने के समय उन्हें इसके बारे में पता चला। इस पर उन्होंने उसे बुलाकर उसके बारे में जानने का प्रयास किया। वह न तो बोल पाता है न ही कुछ सुन पाता है। ऐसे में मैने उसे अलग-अलग राज्यों के फोटो दिखाने शुरू किए। स्वर्ण मंदिर की फोटो देख वो खिल उठा। उसने पंजाबी ड्रेस देख अपने आप को वहां रहने का इशारों से बताया। इसके बाद मैने इस बालक गोपी को पंजाब भेजने का फैसला किया।

अब इस बालक को बाल कल्याण समिति के एक सदस्य और सादा कपड़ों में पुलिस के साथ पंजाब भेजा जाएगा। ताकि वहां इसके माता-पिता की तलाश आसानी से की जा सके। यह बालक जोधपुर तक कैसे पहुंचा इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़े – पाली से कार लेकर आया दोस्तों के साथ, 20 लाख का माल उड़ाया

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews