प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री में एक वर्ष में एक लाख की वृद्धि

  • प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से जोधपुर मंडल ने एक साल में कमाए 70.51 लाख
  • विगत वर्ष के मुकाबले 1 लाख 9 हजार 276 प्लेटफॉर्म टिकट ज्यादा बिके
  • बिना प्लेटफॉर्म टिकट पाए जाने पर जुर्माने का है प्रावधान

जोधपुर,प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री में एक वर्ष में एक लाख की वृद्धि।उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर अपने परिजनों को लेने अथवा छोड़ने आने वालों की संख्या में एक वर्ष में एक लाख से भी अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें – जमानत पर छूटे दो अभियुक्तों को अन्य केस में किया गिरफ्तार

जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री के आंकड़े खंगालने पर यह जानकारी सामने आई कि भागदौड़ युक्त जिंदगी के बावजूद लोगों में अपनों को ट्रेन पर सी-ऑफ करने के क्रेज में कोई कमी नही आई है।

आंकड़ों से पता चला कि शहर ने रेलवे स्टेशन पर 2022-23 की तुलना में 2023-24 में 1 लाख 9 हजार 276 प्लेटफॉर्म टिकट अधिक खरीदे। इससे न केवल रेलवे के राजस्व में वृद्धि हुई बल्कि सघन टिकट जांच से रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले अनाधिकृत लोगों का प्रवेश रोकने में भी रेलवे सफल रहा।

जोधपुर मंडल के सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा का इस संबंध में कहना है कि डीआरएम पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में जारी सघन टिकट जांच अभियान के साथसाथ ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का संचालन,अयोध्या स्पेशल तथा दीपावली पर स्टेशन पर अपने परिजनों को छोड़ने अथवा लेने के लिए ज्यादा लोगों का आना प्लेट फॉर्म टिकटों की बिक्री में वृद्धि बड़ा कारण रही है।

प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री में वृद्धि से आय में भी उछाल
सीनियर डीसीएम ने बताया कि आंकड़ों पर नजर डालें तो 2022-23 में जहां 5 लाख 95 हजार 842 प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से मंडल को 59 लाख 58 हजार 420 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ था उसके मुकाबले वर्ष 2023-24 में 7 लाख 5 हजार 118 प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से 70 लाख 51 हजार 180 रुपए का राजस्व मिला जो विगत वर्ष के मुकाबले लगभग 11 लाख रुपए ज्यादा है।

यह भी पढ़ें – सवारी की बात को लेकर टैक्सी चालक पर हमला

प्रतिदिन औसतन दो हजार टिकटों की बिक्री
इन दिनों जोधपुर रेलवे स्टेशन पर रोजाना औसतन दो हजार प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री हो रही है। वर्ष 2022-23 में यह संख्या 1655 थी।

क्या होता है बिना प्लेटफॉर्म टिकट पाए जाने पर
रेलवे स्टेशन पर बिना प्लेटफॉर्म टिकट पाए जाने पर उपस्थित टिकट चेकिंग स्टाफ व्यक्ति को उस दौरान आई अंतिम ट्रेन से आया हुआ मान कर रेलवे नियमानुसार किराया व जुर्माना आरोपित करता है तथा किराए के साथ ढाई सौ रुपए की रसीद जारी कर सकता है।

सुबह और शाम को रहती है ज्यादा भीड़
सिटी रेलवे स्टेशन पर अमूमन सुबह व शाम की इंपोर्टेंट ट्रेनों पर लोगों की ज्यादा आवाजाही रहती है जिसमें रणकपुर,मंडोर,मरुधर,दिल्ली सराय रोहिल्ला-जोधपुर,जयपुर-जोधपुर सुपरफास्ट,सालासर,बाड़मेर -ऋषिकेश तथा अपराह्न जोधपुर- जयपुर,जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला,सूर्यनगरी सुपरफास्ट,मंडोर, रणथंबोर व हावड़ा सुपरफास्ट के साथ-साथ वीकली ट्रेनें प्रमुख हैं।

इनका कहना है
रिश्तेदारों अथवा मित्रों को रेलवे स्टेशन पर लेने अथवा छोड़ने के लिए प्लेटफॉर्म पर प्रवेश से पूर्व प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने का रेलवे का नियम पूर्व निर्धारित है। व्यक्ति मात्र दस रुपए का प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर ही प्लेटफॉर्म पर एंट्री करें जिसकी वैद्यता दो घंटों तक रहती है। अतः जागरूक नागरिकों को प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही स्टेशन के भीतर प्रवेश करना चाहिए।

पंकज कुमार सिंह
डीआरएम,जोधपुर