• 20 दिनों में आ गया ऑक्सीजन प्लांट
  • आज होगा वर्चुअल उद्घाटन

जोधपुर, पूरे देश में ऑक्सीजन को लेकर पिछले कुछ दिनों से हाहाकार मचा हुआ था। ऑक्सीजन के अभाव में कई लोगों की जान जा रही थी। इसी को देखते हुए हाल ही में शुरू हुये जोधपुर ब्रेथ बैंक के संचालक मंडल ने जोधपुर का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट महात्मा गांधी अस्पताल में लगाने का संकल्प लिया,जो आज रिकॉर्ड समय में पूरा हो कर शुरू होने जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए जोधपुर ब्रेथ बैंक से जुड़े निर्मल गहलोत ने बताया की जोधपुर ब्रेथ बैंक द्वारा जोधपुर का सबसे बड़ा आक्सिजन प्लांट महात्मा गांधी अस्पताल में लग चुका है और इसका वर्चुअल उदघाटन रविवार 23 मई की शाम होगा। सोशल मीडिया पर इसका सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा।

वर्चुअल उद्घाटन के साक्षी रहेंगे ये अतिथिगण

संत रामप्रसाद महाराज के सानिध्य में शुभारम्भ किए जा रहे इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत, कार्यक्रम अध्यक्ष मानवाधिकार आयोग अध्यक्ष जस्टिस गोपालकृष्ण व्यास तथा विशिष्ट अतिथि संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा एवं जिला कलेक्टर डॉ इंद्रजीत सिंह होंगे।

ये भी पढ़े :- जिलेवासियों के लिए सुचारू पेयजल आपूर्ति करें सुनिश्चित-जिला कलेक्टर

मुकेश गोदावत करेंगे उदघाटन

इस प्लांट का उद्घाटन मुकेश गोदावत के करकमलों से होगा। मुकेश गोदावत ने कोविड के मृतकों के अंतिम संस्कार में अपनी सेवाएं दी हैं। अंतिम अलविदा कहना जीवन का सबसे मुश्किल काम है, मुकेश गोदावत ने कोविड के मृतकों का सर्वाधिक संख्या में अंतिम संस्कार कर इस कठिन समय में साहस की मिसाल पेश की है। आक्सीजन की कमी से हुई मृत्यु के उपरांत देह को अंतिम संस्कार की सेवाएं दे कर कोरोना महामारी के समय में अदभुत कार्य किया है। जोधपुर ब्रेथ बैंक की तरफ से महात्मा गाँधी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्धघाटन मुकेश गोदावत के उन्हीं सेवाभावी हाथों द्वारा किया जायेगा।

रिकॉर्ड समय में स्थापित हुआ प्लांट

निर्मल गहलोत ने बताया कि 2 मई को ब्रेथ बैंक से जुड़े भामाशाहों ने जोधपुर कलक्टर इंद्रजीत सिंह से मुलाक़ात कर उन्हें ऑक्सीजन प्लांट लगाने की अनुमति मांगी और उस की विस्तृत जानकारी दी। महज 20 दिनों के भीतर इस प्लांट को आर्डर कर जोधपुर मंगवा लिया गया और आज इसे पूर्ण रूप से स्थापित कर लिया गया। इतने बड़े जर्मन प्लांट की रिकार्ड समय मे स्थापना निश्चित ही ऐतिहासिक उपलब्धि है। टीम ने इस हेतु रात दिन एक कर कार्य को तय सीमा में पूर्ण किया।

प्लांट की विशेषताएं

गहलोत ने बताया कि 50 क्यूबिक मीटर प्रति घंटा क्षमता वाले जर्मन तकनीक के इस विशाल ऑक्सीजन प्लांट से जोधपुर में बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन उत्पादित की जा सकेगी। यह ऑक्सीजन प्लांट 800 लीटर प्रति मिनट की दर से ऑक्सीजन उत्सर्जित करेगा। इस प्लांट के शुरू होते ही भविष्य में किसी भी प्रकार की ऑक्सिजन की कमी महात्मा गांधी अस्पताल में नहीं होगी तथा आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त ऑक्सीजन का उपयोग अन्यत्र भी हो सकता है।

ये होगा बदलाव

इस प्लांट से उखड़ती साँसों को नया जीवन मिलेगा। इससे सरकारी महात्मा गांधी अस्पताल में 200 नए ऑक्सीजन बैड स्थापित हो पाएंगे।

ब्रेथ बैंक का संचालक मंडल

ब्रेथ बैंक से जुड़े भामाशाह विष्णु गोयल,श्रीपाल लोढ़ा, सुरेश गांधी, हरीश अग्रवाल, बलवीर जैन,अशोक पंवार तथा निर्मल गहलोत ने मिलकर अपना भामाशाही योगदान देकर इस ऑक्सीजन प्लांट को जोधपुर में स्थापित किया है।

ज्ञातव्य है कि ठीक 1 माह पहले यानी बीते 22 अप्रैल को जोधपुर शहर के समाजसेवी निर्मल गहलोत ने कोरोना संक्रमण के तेजी से हो रहे फैलाव और ऑक्सीजन की कमी से बढ़ रही मौतों के आकड़ों को देखते हुए शहर में श्वास बैंक स्थापित करने की पहल की थी। निर्मल गहलोत ने पहले 25 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर का ऑर्डर दिया । उनकी इस पहल से शहर के भामाशाह विष्णु गोयल जुड़े और इसके साथ ही उन्होंने अन्य भामाशाहों से श्वास बैंक स्थापित करने के आगे आने का अनुरोध किया।

निर्मल गहलोत व विष्णु गोयल की अपील पर देखते ही देखते कई उद्यमी आगे आए और कुछ ही घण्टो में 500 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन वाला देश का सबसे पहला श्वास बैंक “जोधपुर ब्रेथ बैंक” स्थापित हो गया। अब महज 1 माह में कंसेंट्रेटर मशीन के अलावा शहर का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित कर ब्रेथ बैंक ने जोधपुर को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है।

ब्रेथ बैंक की टीम ने इतने कम समय में इतनी क्षमता का प्लांट पूर्व घोषणा के साथ करके एक ऐतिहासिक कार्य किया है जो महामारी के इस दौर में जनसेवा के अतुलनीय कार्य के रूप में सुनहरे पन्नों पर लिखा जायेगा। इस पुनीत कार्य के लिए जेडीए सेक्रेटरी हनुमान मीणा, उम्मेद अस्पताल सेक्रेटरी डॉ राजश्री बेड़ा एवं डॉ योगिराज व बोहरा ने इस कार्य के लिए ब्रेथ बैंक टीम का आभार जताया।