program-organized-on-hindi-day-in-school

स्कूल में हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

जोधपुर,कमला नेहरू नगर स्थित दिल्ली पब्लिक प्राइमरी स्कूल में हिंदी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रथम से सप्तम तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य हिंदी भाषा को जन-जन तक पहुंचाना और स्वभाषा बोलते हुए गर्व का अनुभव करना है।

इसी उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए। इस अवसर पर कविता वाचन,कथा वाचन, साहित्य, निबंध,पत्र,अनेकानेक काव्य रचना हिंदी भाषा के विद्वान व महान रचनाकार महादेवी वर्मा, सुभद्रा कुमारी चौहान, हरिवंश राय बच्चन, सोहनलाल द्विवेदी,मुंशी प्रेमचंद,कबीर दास,रहीम दास, तुलसी दास आदि कवियों की रचना को विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने जाना कि हिंदी भाषा की शब्दावली कितनी विस्तृत है। संस्कृत से निकलने के कारण इसमें वैज्ञानिकता भी निहित है।

विद्यालय की निर्देशक डॉ ज्योत्सना सिंह शेखावत ने विद्यार्थियों को बताया कि मातृभाषा को पूर्णता जानना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि मातृभाषा ही वार्तालाप का माध्यम है और मातृभाषा के माध्यम से ही विश्व में बड़े-बड़े आंदोलन व क्रांति सफल हुए हैं। प्रधानाचार्या विजयलक्ष्मी राठौड़ ने विद्यार्थियों से कहा कि हमें अपनी भाषा हिंदी पर गर्व करना चाहिए और इसके प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन अनीता छंगाणी ने किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews