pasture-land-encroachment-case

गोचर भूमि अतिक्रमण मामला

  • विवाद गहराया
  • जेडीए पर फेेंकी चूडिय़ां
  • लोग चढ़े पानी की टंकी पर
  • पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

जोधपुर,शहर के निकट केरू-बंबोर गांव की गोचर भूमि पर अतिक्रमण को लेकर विवाद गहराता नजर आ रहा है। दो दिन से जेडीए पर चल रहा धरना प्रदर्शन आज जारी रहा। महिलाओं ने आज जेडीए परिसर पर अपनी चूडिय़ां फेंकी। दोपहर में कई लोग पानी की टंकी पर चढ़ गए। बुधवार को दिन से डेरा डाले जमे लोग रात को भी जमे रहे। आज सुबह फिर से जेडीए के बाहर विरोध प्रदर्शन के स्वर गूंजने लगे। बंबोर इलाके में एक जमीन को लेकर गांव के लोग और विश्नोई समाज आमने-सामने हैं। विश्नोई समाज का कहना है कि जमीन अमृता देवी उद्यान है,जबकि गांव वाले इसे गांव की गोचर जमीन बता रहे हैं। कोर्ट ने गांव वालों के पक्ष में फैसला सुनाते हुए जमीन से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए तो विश्नोई समाज नाराज हो गया। जेडीए के अमले को कार्रवाई नहीं करने दी।

ये भी पढ़ें- बिपरजॉय के संभावित नुकसान से बचने को जिले में व्यापक तैयारियां

गांव वालों ने डाला पड़ाव

इधर गांव वाले भी दो दिन से जोधपुर स्थित जेडीए कार्यालय का घेराव कर महापड़ाव डालकर बैठे हैं। आज उस वक्त माहौल गर्म हो गया जब गांव की महिलाओं ने जेडीए प्रशासन की ओर चूडिय़ां फेंक दी। जोधपुर शहर के नजदीक बंबोर गांव में पूनियों की प्याऊ गांव की गोचर जमीन से अतिक्रमण हटाने की मांग की जा रही है। इसी मांग को लेकर आज जेडीए कार्यालय के बाहर पड़ाव में शामिल आक्रोशित महिलाओं ने उग्र नारेबाजी की।

दो दिन पहले जेडीए पहुंचा था अतिक्रमण हटाने 

बंबोर व आस-पास के इलाके के ग्रामीणों ने पूनियों की प्याऊ के पास गोचर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिए कल बुधवार को जेडीए कार्यालय का घेराव शुरू किया था। इसके बाद महापड़ाव डालकर बैठ गए। 2 दिन पहले जेडीए की टीम अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। तब विश्नोई समाज के लोगों ने रोश जताया था। टीम बिना कार्रवाई किए लौट आई थी।

ये भी पढ़ें- दो दिव्यांगों को स्कूटी,65 लोगों को मिले पट्टे

रात को जेडीए के बाहर लगाया रसोड़ा 

रात भर बड़ी संख्या में जेडीए कार्यालय के बाहर ही ग्रामीण जमे रहे। अपने साथ गैस चूल्हा,सिलेंडर और अन्य खाना बनाने का सामान साथ लाए थे। सडक़ किनारे ही खाना बनाया और उसके बाद रात को वही टेंट लगा कर सो गए।

पुलिस ने अब दर्ज कर लिया मामला

पुलिस ने इस धरना प्रदर्शन को लेकर रातानाडा थाने में मामला भी दर्ज किया है। जिसमें केरु प्रधान अनुश्री पूनिया,संपत पुनिया,चंपालाल चौधरी, श्रवण चौधरी,महेंद्र जाखड़ और भंवर लाल सहित अन्य लोगों पर बिना अनुमति सार्वजनिक स्थान पर धरना प्रदर्शन करने और आमजन को परेशान करने का मामला दर्ज किया गया है।

दोपहर में टंकी पर चढ़े लोग

विरोध प्रदर्शन के बीच में दोपहर बाद में महिलाएं और पुरूष जेडीए के पास पानी की टंकी पर चढ़ गए। मौका स्थल पर भारी पुलिस तैनात किया गया है। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक मामला सुलटता नजर नहीं आ रहा है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews