क्रिप्टो सर्वर मशीनें लूटने का एक आरोपी गिरफ्तार,मशीन खरीददार मिठाई व्यवसायी पकड़ा गया

  • दो मुख्य आरोपियों की तलाश जारी
  • वारदात से पहले घटनास्थल पर आरोपियों की साइट पर विजिट

जोधपुर,शहर के निकट उचियारडा स्थित नांदड़ा बाइपास रोड पर एक मकान में 4 अप्रेल की आधी रात में क्रिप्टो डेटा मशीनों की लूट हो गई थी। मशीनों के लिए तैनात चौकीदार को गन पाइंट पर लूट की गई। मौका स्थल से 12 मशीनों के साथ एक लेपटॉप, कैमरा और चौकीदार का मोबाइल भी ले गए थे। वारदात में दो लोगों का हाथ होना बताया गया था। जो स्कार्फ पहन कर आए और चौकीदार को बंधक बना गए। एक मशीन का वजन 15-20 किलो के आसपास था। पुलिस ने पांच दिन बाद प्रकरण का खुलासा करते हुए एक आरोपी को बीकानेर से गिरफ्तार किया है। साथ ही मशीनें खरीदने वाले एक मिठाई व्यवसायी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर मशीनें आदि जब्त किए हैं। मामले में दो मुख्य आरोपियों की सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

यह भी पढ़ें – अलग अलग स्थानों से बाइक चोरी

एयरपोर्ट थानाधिकारी हनुमानसिंह ने बताया कि महादेवनगर पाल रोड निवासी शरद पुत्र विजय कुमार बोराना की तरफ से मामला दर्ज करवाया गया था। इसमें बताया कि उसने एक मकान उचियारड़ा गांव की सरहद में नांदड़ा बाइपास पर किराए पर ले रखा है। मकान में क्रिप्टो मशीनें लगा रखी हैं जो डेटा सर्वर का काम करती हैं। इन मशीनों की देखभाल एवं सुरक्षा के लिए दो चौकीदार अथवा गार्ड दौलाराम देवासी और सत्यनारायण को लगा रखा है।
परिवादी के अनुसार मशीनों के सर्वर को उसके मोबाइल से भी कनेक्ट करने के साथ एक कैमरा और लेपटॉप भी लगा रखा है।

4 अप्रैल की सुबह साढ़े पांच बजे उसके चौकीदार सत्यनारायण ने कॉल कर बताया कि कुछ समय पहले दो नकाबपोश युवक आए और दरवाजा खटखटाया था। तब उसके द्वारा दरवाजा खोले जाने पर उसके हाथ बांध दिए गए और 12 डेटा मशीनें लूट कर ले गए। बदमाशों ने कैमरे की वायरिंग के साथ पानी सप्लाई की वायरिंग को भी काट दिया। इसका मैसेज उसके मोबाइल पर सुबह ही आया था। लुटेरों ने वहां से 12 मशीनों के साथ लेपटॉप,कैमरा और चौकीदार सत्यनारायण का मोबाइल भी लूट ले गए। रिपोर्ट में इसका जिक्र नहीं किया गया कि मशीनें किस साधन से लेकर गए,न ही चौकीदार इस बारे में जानकारी दे पाया। एक मशीन का वजन तकरीबन 15-20 किलो है। कुल 12 मशीनें थी।

यूं हुआ खुलासा
थानाधिकारी हनुमानसिंह ने बताया कि लूट की इस वारदात के खुलासे के लिए पुलिस की टीम को लगाया गया। पुलिस टीम ने आस पास लगे सीसी टीवी फुटेजों को जांचा तब पता लगा कि 4 अप्रेल को एक सफेद रंग की कार नांदड़ीफाँटा पर मकान के आगे आकर रुकी। इस पर मकान मालिक से बातचीत की गई तो पता लगा कि उसका रिश्तेदार बीकानेर निवासी कंवरपाल सिंह पिछले पांच दिनों से यहां आकर ठहरा हुआ है और उसने सुबह ही सर्वर मशीनें यहां पर लाकर रखी हैं। बाद में पुलिस की टीम कंवर पाल सिंह की तलाश में बीकानेर भेजी गई। मगर वह नहीं मिला।

यह भी पढ़ें – किशोरी ने घर में फंदा लगाकर खुदकुशी की

दो लोगों ने पूर्व में परिवादी की साइट पर की थी विजिट
थानाधिकारी हनुमानसिंह ने बताया कि परिवादी की साइट पर पूर्व में बीकानेर निवासी लोकेश सिंह एवं प्रदीप बागडवा उर्फ आदी ने आकर साइट देखी थी। इस पर उनकी तलाश आरंभ की गई। पुलिस की टीम बीकानेर की डीएसटी का सहारा लेकर एक आरोपी रामपुरा बस्ती गली नंबर 20 मुक्ताप्रसाद थाना निवासी लोकेशसिंह पुत्र शेरसिंह सांखला को दस्तयाब किया। तब उसने पूछताछ में बताया कि यह मशीनें हनुमान सैनी की फैक्ट्री बीकानेर में रखी गई हैं। इस पर पुलिस हनुमान सैनी की फैक्ट्री पर पहुंची और वहां से मशीनों को जब्त किया गया। जांच में सामने आया कि बीकानेर निवासी सेक्टर 1 मुक्ता प्रसाद थाना निवासी हनुमान सैनी पुत्र कानाराम माली ने यह मशीनें खरीदी हैं। जिस पर उसे मशीनों की खरीद के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। हनुमान सैन मिठाई व्यवसायी है। उसने मशीनें कितने में खरीदी इसका पता लगाया जा रहा है।

दो मुख्य आरोपियों की तलाश जारी
थानाधिकारी हनुमानसिंह ने बताया कि दो मुख्य आरोपियों लूणकरणसर बीकानेर निवासी प्रदीप उर्फ आदी पुुत्र हरचंद जाट एवं करणी कॉलोनी कंवरपाल पुत्र श्रवणसिंह की तलाश जारी है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews