जोधपुर रेल मंडल का राजभाषा पखवाड़ा प्रारंभ

  • मंडल रेल प्रबंधक ने किया उद्घाटन
  • राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आहूत
  • कविता पाठ प्रतियोगिता में कर्मचारियों ने लिया भाग

जोधपुर,रेल मंडल का राजभाषा पखवाड़ा प्रारंभ।उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल पर राजभाषा पखवाड़ा मंगलवार से प्रारंभ हुआ। इसके साथ ही पखवाड़े के अंतर्गत मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर हिंदी भाषा को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों की भी शुरुआत हो गई।मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित राजभाषा पखवाड़े का उद्घाटन करते हुए मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह जो नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष भी है,ने रेलवे सहित सभी केंद्रीय कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों से अपना दैनिक कामकाज राजभाषा हिंदी में करने का आह्वान करते हुए कहा कि हिंदी हमारे स्वाभिमान और गर्व की भाषा है,हिंदी ने हमें विश्व में एक नई पहचान दिलाई है। उन्होंने कहा कि हिंदी विश्व में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं में से एक है।
इस अवसर पर आयोजित मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की त्रैमासिक बैठक भी आयोजित की गई जिसमें केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यालयों व उपक्रमों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर हिंदी भाषा के व्यापक प्रचार-प्रसार के संबंध में विस्तृत चर्चा की।

यह भी पढ़ें – जोधाणा चौराहा के पास नाले में मिले शव की हुई पहचान

राजभाषा अधिकारी शिवचरण बैरवा ने राजभाषा विभाग की गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा हिंदी पखवाड़े के तहत होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं की जानकारी दी। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इससे पहले मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने सरस्वती पूजन व दीप प्रज्ज्वलित कर पखवाड़े का उद्घाटन किया। बाद में आयोजित कविता पाठ प्रतियोगिता में अनेक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर (कर्षण)प्रवीण चौधरी,वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर विजय चौधरी,वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर रवि मीणा,जोगेन्दर मीणा,वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक सुधीर कुमार शर्मा,वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त (आरपीएफ)अनुराग मीणा सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews