कृषकों को फसल में खराबे की सूचना समय पर भिजवाने की जानकारी दें

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • जिला कलक्टर का तहसीलदारों को निर्देश जारी
  • लूणी क्षेत्र की फसलों का मौके पर लिया जायजा

जोधपुर,कृषकों को फसल में खराबे की सूचना समय पर भिजवाने की जानकारी दें। जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने मंगलवार को लूणी क्षेत्र के बालाजी नगर,खारा बेरा,खेजडली के फसल खराबे का खेतों में पहुँचकर जायजा लिया तथा किसानों से संवाद किया। गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की किसानों को जागरूक करें और निर्धारित समयावधि में सूचना प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान राजस्व अधिकारियों और कार्मिकों से विस्तृत रूप से विभिन्न फसलों में अतिवृष्टि से हुए ख़राबे की जानकारी ली।

यह भी पढ़ें – जाली काटकर घुसे नकबजन,कमरे का ताला ग्राइण्डर से काटकर 945 किलो तांबा चोरी

तहसीलदारों के साथ ली बैठक,दिए निर्देश
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने मंगलवार को अपने कक्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में गुप्ता ने जिले के प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत वांछित राहत के लिए फसलों के खराबे की सूचना 72 घण्टे के भीतर दिए जाने के लिए किसानों को जानकारी देने के प्रति गंभीरता बरतने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जिले के सभी तहसीलदारों को कहा है कि वे तत्काल प्रभाव से यह सुनिश्चित करें कि समस्त पटवारी या कृषि पर्यवेक्षक अपने-अपने क्षेत्र में सरपंच या वार्ड पंच से मिलकर ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक करते हुए समस्त कृषकों को इसकी जानकारी दें ताकि समय पर सूचना का प्रेषण हो सके।

यह भी पढ़ें – डेयरी बूथ संचालक और भाई गिरफ्तार

जिला कलक्टर ने बताया कि विगत 9 सितंबर से जिले की समस्त तहसीलों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसल कटाई प्रयोग का कार्य किया जा रहा है।इस बीच असामयिक वर्षा होने के कारण सभी तहसीलदारों से तहसील में हुई फसल खराबे संबंधी सूचना प्राप्त की गई है। जिला मुख्यालय पहुंची जानकारी के अनुसार जिले में लूणी,जोधपुर, बालेसर,पीपाड़ शहर एवं झंवर में अत्यधिक(50 प्रतिशत से ऊपर) तथा शेष तहसीलों में 30-40 प्रतिशत खराबे की सूचना प्राप्त हुई है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि फसल खराबे की संबंधी सूचना 72 घंटे के भीतर कृषकों द्वारा नियमानुसार टोल फ्री नंबर /ईमेल आईडी /एप के माध्यम से दिया जाना आवश्यक है। जिला कलक्टर ने इस बारे में जिले के तहसीलदारों को निर्देश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें – गणेश चतुर्थी पर मुख्यमंत्री की प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं

इन माध्यमों से दी जा सकती है खराबे की सूचना
– बीमा कम्पनी के टोल फ्री नंबर 1800-419-6116
– Crop Insurance App
– लिखित में खराबे की सूचना भरकर ईमेल आईडी ro.jaipur@aicofindia-com पर शिकायत दर्ज करवा कर।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) डॉ.सुनीता पंकज,आइएएस प्रशिक्षु डॉ.अंशुप्रिय सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews