नर्सिंग महाविद्यालय में मनाया मानसिक स्वास्थ्य दिवस

जोधपुर,नर्सिंग महाविद्यालय में मनाया मानसिक स्वास्थ्य दिवस। हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, इसी कड़ी में राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जोधपुर मे विद्यार्थियों व फैकल्टी के सहयोग से मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक से अधिक जानकारी व जागरूकता प्रदान करने के उद्देश्य से मानसिक स्वास्थ्य दिवस समारोह मनाया गया।

यह भी पढ़ें – प्राचार्य ने किया मेडिकल कालेज छात्रावासों का निरीक्षण

राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय के उप प्रधानाचार्य मुरलीधर शर्मा ने बताया कि इस बार मानसिक स्वास्थ्य दिवस कार्य स्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की थीम पर आधारित रहा। इसके तहत मंगलवार को महाविद्यालय में पोस्टर प्रतियोगिता व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व बुधवार को मॉडल व इसी कड़ी में गुरुवार को रंगोली व नुक्कड नाटक प्रतियोगिता आयोजित की गई।

मानसिक स्वास्थ्य की सही देखभाल व्यक्ति के स्वास्थ्य व सुखी जीवन में मदद करती है। हमारे संस्थान के प्रधानाचार्य मुकेश तेतरवाल की प्रेरणा से विद्यार्थियों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से विभिन्न तरह के मॉडल व नाट्य मंचन से इस वर्ष की थीम के तहत ईट इज टाइम टू प्रायोटाइज मेंटल हेल्थ इन द वर्क प्लेस के बारे में संदेश दिया।

आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉक्टर अशोक चौधरी,सह-आचार्य, मनोरोग विभाग,डॉक्टर एसएन मेडिकल कॉलेज जोधपुर व लुईस फिलिप्स,इंटेलेक्चुअल डिसेबिलिटी नर्स मेलबॉर्न यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया व विशिष्ट अतिथि डॉ शिवानी कपूर, इंटरनेशनल हैंड राइटिंग एक्सपर्ट थे।

अतिथियों का साफा माला पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। पामेला गहलोत ने इस वर्ष की मेंटल हेल्थडे थीम पर प्रकाश डाला। एमएससी नर्सिंग अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में सहभागिता निभाई।

बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने नाट्य मंचन के माध्यम से वर्ड मेंटल हेल्थ डे के मौके पर विभिन्न बीमारियों व उनके उपचार के संबंध में जानकारी दी। स्ट्रेस व डिप्रेशन की समस्याएं लोगों में आम हो गई है,इसके लिए जागरूकता हेतु संदेश दिया गया। शांत दिमाग,सकारात्मक सोच व आपस में मिलने जुलने से मानसिक रोगों की संभावना कम रहती है।

यह भी पढ़ें – पांच दैनिक व दो साप्ताहिक ट्रेनें जोधपुर की जगह भगत की कोठी से चलेगी

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम मुस्कान, मॉडल प्रतियोगिता में बीएससी तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विद्यार्थियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रमाण पत्र प्रदान कर उनकी हौसला अफजाई की गई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का सुमी मैथ्यू, ममता परिहार व माधुरी चौधरी ने संचालन किया। अंत में पूर्णिमा चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया गया। संचालन मंजू शर्मा ने किया।