अन्तरराष्ट्र्रीय स्तर पर मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

अन्तरराष्ट्र्रीय स्तर पर मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

राजपूताना रावला ऑफ अमेरिका संगठन ने महाराणा प्रताप को किया याद

जोधपुर,भारत से दुनिया के विभिन्न देशो में निवास कर रहे अप्रवासी राजस्थानी अपनी मातृभूमि,विरासत, संस्कृति और महापुरूषों के बलिदान और योगदान को नहीं भूले हैं।

सात समन्दर पार अमेरिका,कनाडा,ब्रिटेन,ऑस्ट्रेलिया,फ्रांस,पाकिस्तान, श्रीलंका व नेपाल सहित अनेक देशों में वर्षों से रह रहे अप्रवासी राजपूतों के संगठन राजपूताना रावला ऑफ अमेरिका (आरआरए) आज भी वहां पर विभिन्न त्यौहार और महापुरूषों की जयंती मनाकर समाज में एक जुटता का संदेश दे रहे हैं। राजपूताना रावला ऑफ अमेरिका ने महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर महाराना प्रताप और महान राणा कीका और उनके जीवन मूल्यों को जानने लिए एक वैश्विक वेबिनार का आयोजन किया।

अन्तरराष्ट्र्रीय स्तर पर मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

आयोजन दल में हिम्मत सिंह राठौड़;अध्यक्ष,आरआरए, संरक्षक और पूर्व अध्यक्ष राज सिंह नाथावत, जनमेजय सिंह तंवर,संदीप शेखावत और पराक्रम सिंह झाला मुख्य रूप से शामिल रहे। वेबिनार में संयुक्त राज्य अमेरिका,ब्रिटेन,ऑस्ट्रेलिया,जर्मनी, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, कनाडा,नेपाल के साथ ही कई अन्य देशों के 150 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।

अन्तरराष्ट्र्रीय स्तर पर मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

शाही राजघरानों ने लिया भाग

मेवाड़;उदयपुर के पूर्ववर्ती शाही घरानों के सदस्यों ने भी आयोजन में भाग लिया, अपने पूर्व रिकॉर्डेड संदेश कार्यक्रम के लिए भेजे। ऐसे घरानों में विश्वराज सिंह मेवाड़, आमेर जयपुर की राजकुमारी सांसद दीया कुमारी, बीकानेर की राजकुमारी सिद्धि कुमारी, कोटा के इज्येराज सिंह, बूंदी के विश्वराज सिंह,अलवर के जितेंद्र सिंह, डूंगरपुर के हर्षवर्धन सिंह व प्रियदर्शिनी कुमारी,बांसवाड़ा के जग माल सिंह और अमरकोट के करणी सिंह शामिल थे।

मेवाड़ के तत्कालीन उमराव प्रमुखों ने इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से भाग लिया। उन्होंने सभी को ऐतिहासिक घटनाओं,उपाख्यानों और महाराणा प्रताप से संबंधित कहानियों, हल्दीघाटी की लड़ाई और मेवाड़ के प्रति उनके संबंधित परिवारों के योगदान के बारे में जानकारी दी। अमरिका में निवास कर रहे राजपूत अपने परिवार सहित कार्यक्रम में जुड़े।

पुष्पांजलि से कार्यक्रम की शुरूआत

कार्यक्रम की शुरुआत फोर्ट वर्थ टीएक्स,यूएसए में आरआरए संरक्षक छतर सिंह तंवर और ओमवती चौहान के साथ-साथ नरेंद्र सिंह राठौड़, डॉ. नरेंद्र सिंह राठौड़ ने मोमबत्ती प्रज्जवलित करके और महाराणा प्रताप के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

महाराणा  को समर्पित वार्षिक पुरस्कार आरंभ होगा

इस अवसर पर डॉ.हरनाथ सिंह राठौड़ और डॉ.दलीप सिंह राठौड़ ने आरआरए संगठन द्वारा समर्थित कई कारणों का परिचय दिया। जिसमें द्वि वार्षिक रावला-मेल और सामाजिक कारण शामिल थे। महाराणा प्रताप को समर्पित एक वार्षिक पुरस्कार शुरू करने की घोषणा भी की गई जो समाज के एक सदस्य को दिया जाएगा। सामाजिक कल्याण के लिए और दुनिया भर में सदस्यों को जोडऩे और अगली पीढ़ी को भी प्रबुद्ध करने के लिए ऐसे कई ऑनलाइन आयोजनों का समर्थन जारी रखने का संकल्प भी लिया। विदित रहे कुछ समय पहले संगठन की ओर से गणगौर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews