जोधपुर एयरपोर्ट का तेजी से हो रहा विस्तार

  • जोधपुर हवाई अड्‌डा सलाहकार समिति के सदस्यों ने दी जानकारी
  • एयरपोर्ट विस्तार के लिए वर्ष 2022 में 350 करोड़ रुपए स्वीकृत
  • अंधेरे में फ्लाइट्स उतरने की सुविधा के साथ बन रहा नया टर्मिनल

जोधपुर,जोधपुर एयरपोर्ट का तेजी से हो रहा विस्तार। जोधपुर एयरपोर्ट का विगत दस वर्षों में तेजी से विस्तार हुआऔर इसका विस्तार का कार्य जारी है। यहां अब रात में भी फ्लाइट लैंडिंग की सुविधा मिली है। वर्तमान टर्मिनल भवन का विस्तार और एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। यह बात रविवार को रातानाडा क्षेत्र के एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में जोधपुर हवाई अड्‌डा सलाहकार समिति के सदस्य अशोक माथुर,नरेंद्र कछावा,किशोर सिंह सोलंकी व प्रकाश जीरावाला ने कही।

यह भी पढ़ें – पति के निधन के बाद ससुराल वालों ने किया प्रताड़ित

उन्होंने बताया कि वर्तमान में जहां एयरपोर्ट प्रतिवर्ष 4 लाख यात्रियों को सेवाएं प्रदान कर रहा है वहीं भविष्य में विस्तार उपरांत 12 लाख यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। माथुर ने बताया कि वर्ष 2009 से 2014 तक जोधपुर एयरपोर्ट का विकास मात्र चर्चाओं और बैठकों तक सीमित रहा लेकिन 2014 के बाद सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर एयरपोर्ट के विकास और विस्तार कार्यों को अपने हाथ में लिया। उनके प्रयासों से एयरपोर्ट विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की लंबी और कठिन प्रक्रिया पूरी हुई। माथुर ने बताया कि पूर्व में जोधपुर एयरपोर्ट पर मात्र एक शिफ्ट में काम होता था। द्वितीय पारी में पूरा एयरपोर्ट बंद रहता था। द्वितीय पारी चालू करने के लिए सीआईएस एफ के अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की आवश्यकता थी। एयरपोर्ट कर्मचारियों और सीआईएसएफ सुरक्षाकर्मियों की आवासीय आवश्यकताओं के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा किया गया।

सदस्यों ने बताया कि एयरपोर्ट पर अंधेरे में फ्लाइट संचालन करने के लिए इन्सटुमेंट लैंडिंग सिस्टम और एयर फिल्ड लाइटिंग सिस्टम जैसी अत्याधुनिक और महंगी मशीनों की स्वीकृति प्राप्त कर आवश्कयता की पूर्ति की गई। तीन पार्किंग-बे को बढ़ा कर नौ पार्किंग-बे की स्वीकृति प्राप्त की गई। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में एयरपोर्ट विस्तार के लिए 350 करोड़ रुपए स्वीकृत करवाए,जिसके अंतर्गत वर्तमान टर्मिनल भवन का विस्तार और एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण होगा। विस्तार के उपरांत 12 विमान एक साथ खड़े हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें – विवाद के चलते दलित युवक को बंधक बनाकर पीटा,बाल काटे

सदस्यों ने बताया कि जोधपुर एयर पोर्ट पर जहां पूर्व में एक भी नई फ्लाइट प्रस्तावित नहीं थी वहीं वर्ष 2022 में विभिन्न स्थानों के लिए 17 डायरेक्ट फ्लाइट्स और अनगिनत इनडाइरेक्ट फ्लाइट्स आसानी से उपलब्ध हैं। एयरपोर्ट के इस नए स्वरूप से जोधपुर में राष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थानों,चिकित्सा संस्थानों, हैंडीक्राफ्ट व सभी दूसरे व्यापार, पेट्रोलियम रिफाइनरी,विधि,पर्यटन आदि क्षेत्रों व गतिविधियों में पंख लगेंगे।

माथुर ने बताया कि वर्ष 2014 से पहले चर्चा हो रही थी कि जोधपुर एयरपोर्ट की नई बिल्डिंग का निर्माण कर वर्तमान टर्मिनल को हज टर्मिनल बनाना चाहिए। जोधपुर से सीधे हज के लिए फ्लाइट शुरू होनी चाहिए। हज फ्लाइट के अलावा जोधपुर से देश-विदेश के लिए कहीं भी कोई भी नई उड़ान शुरू करने का कोई प्रस्ताव तक नहीं था। सदस्यों ने कहा कि अगले पांच वर्षों में जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार के कारण विकास के नए आयाम स्थापित करेगा।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews