जेएनवीयू दीक्षांत समारोह 26 को, राज्यपाल करेंगे अध्यक्षता

  • वर्चुअल होगा आयोजन
  • तैयारियों में जुटा जेएनवीयू

जोधपुर, जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में दीक्षान्त समारोह के भव्य आयोजन की तैयारियां जोर-शोर से आरंभ कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय का यह पहला वर्चुअल दीक्षान्त समारोह होगा जिसमें उपाधियां व स्वर्ण पदक भी वर्चुअल ही प्रदान किए जाएंगे। कुलाधिपति एवं राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में 26 मार्च 2021 को सुबह 11.30 बजे से होने वाले इस समारोह में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अति विशिष्ट मुख्य अतिथि एवं उच्च शिक्षा  मंत्री भंवर सिंह भाटी विशिष्ट अतिथि के रूप में मंचासीन रहेंगे। सभी अतिथि वर्छुअल ही समारोह से जुड़ेंगे।

दीक्षांत समारोह की प्रारंभिक तैयारियों को लेकर मंगलवार को केन्द्रीय कार्यालय स्थित बृहस्पति सभागार में कुलपति प्रोफेसर डॉ. प्रवीण चन्द्र त्रिवेदी की अध्यक्षता में आयोजन समिति की बैठक हुई। आयोजन समिति के समन्वयक एवं विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो. अशोक कुमार पुरोहित ने दीक्षांत समारोह के लिए अब तक की गई प्रारंभिक तैयारियों से अवगत करवाया और कहा कि यह विवि का प्रथम वर्चुअल दीक्षांत समारोह होगा जिसमें विद्यार्थियों को स्वर्णपदक व उपाधियां प्रदान की जाएगी। वर्चुअल दीक्षांत समारोह 26 मार्च 20121 को एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज सभागार में सुबह 11.30 बजे आयोजित किया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम को अन्तिम रूप दे दिया गया है।

राज्यपाल भी रहेंगे मौजूद
वर्चुअल दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र करेंगे। ख्याति अर्जित समाजसेवी नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी बतौर मुख्य अतिथि दीक्षांत समाराह में जुड़ेंगे और अपना उद्बोधन विद्यार्थियों को देंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  समारोह के अतिविशिष्ट अतिथि होंगे और राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवरसिंह भाटी विशिष्ट अतिथि होंगे। दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक व उपाधियां अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को समाराह से ऑन लाइन जुड़ने के लिए विवि की ओर से लिंक भेजा जाएगा।

स्वर्ण पदक एवं पीएचडी की दी जाएंगी उपाधियां
कला संकाय के अधिष्ठाता प्रोफेसर केएल रैगर ने बताया कि दीक्षांत समारोह में कुल 77 स्वर्ण पदक व 138 पीएचडी की उपाधियां प्रदान की जाएगी। इनमें चार डोन पदक होंगे। एक कुलाधिपति पदक होगा जो इस बार विधि के छात्र को प्रदान किया जाएगा। मुख्यरूप से डॉ.दलबीर भंडारी एलएलडी व प्रोफेसर गोवर्द्धन मेहता डीएससी व सामाजिक कार्यकर्ता एसएस सुब्बाराव को डी लिट् की उपाधि प्रदान की जाएगी। प्रो.रैगर ने बताया कि दीक्षांत समारोह 26 मार्च को होगा लेकिन इससे पहले रिहसर्ल किया जाएगा तथा 20 को ड्राइ रन रखा जाएगा। जिसमें मुख्य समाराहे का मिनट-मिनट अभ्यास किया जाएगा।

दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर मंगलवार को आयोजित बैठक में समन्वयक प्रो.अशोक कुमार पुरोहित, कला संकाय अधिष्ठाता प्रो. केएल रैगर, वाणिज्य संकाय के अधिष्ठता प्रो.रमन कुमार दवे, कमला नेहरू महिला महाविद्यालय की निदेशक प्रोफेसर संगीता लूंकड़, आदि जुटे हुए हैं।

Similar Posts