जोधपुर, जागो जैन महिला मोर्चा की पहल पर शुक्रवार सांय 6 बजे आयोजित अनूठे कार्यक्रम का आगाज जोश, जुनून, जज्बे के साथ हुआ। महिला मोर्चा की मुख्य संयोजक पविता मेहता ने बताया कि देश-विदेश के विभिन्न शहरों में समग्र जैन समाज ने उत्साह व उमंग के साथ भाग लिया।

हथियार रूपी ढोल,थाली,नगाड़ों को गगन भेदी गुंजायमान करके सुप्त अवस्था में पड़ी सरकारों को संदेश दिया है कि प्रत्येक जैनी अब जाग चुका है। जैनियों के जज्बे के साथ कोई ऐरा गैरा खिलवाड़ करे उसको अब कदापि बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

जैन समाज  विरोध

मेहता ने बताया कि जोधपुर शहर परकोटे के भीतर व सरदारपुरा, शास्त्रीनगर, महामंदिर, लक्ष्मीनगर, रातानाड़ा, सुभाष नगर, अमर नगर, गुलाब नगर, चैपासनी हाऊसिंग बोर्ड, कमला नेहरू नगर, ज्वाला विहार, सरस्वती नगर, कुड़ी भगतासनी, पावटा आदि क्षेत्रों में रहने वाले स्वजाति बंधुओ-बहिनों में जोश एवं जुनून इस कदर हावी था कि उन्होंने निर्धारित समय सीमा को तोड़ दिया।

सूर्यास्त होने तक वे अपने-अपने साधनों को जोर-जोर से गाते बजाते रहे। उन्होंने बताया कि महिलाओं के साथ-साथ बड़े-बुजूर्गो, युवा-युवतियों एवं बच्चों में भी जुनून इस कदर हावी था कि ढोल,थाली,प्लेट,परात,डब्बा, पीपा,भगोना आदि जो भी जिसके हाथ में आया उसे जोर-जोर से बजाने लगे। उन्होंने कहा पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हिन्दू धर्म में आस्था रखने वाले प्रत्येक परिवार में थाली बजने पर हर सदस्य अपने अपने अंदाज में नाचने-झूमने लग जाता है।

इस मौके पर लड्डू से अपना मूंह मीठा करता है। इसी परम्परा का निवर्हन कुछेक क्षेत्रों में देखा गया। “ढोल-थाली बजाओं और कुंभकरण की निद्रा में सोई सरकारों को जगाओं’’ अभियान में समाज के हर वर्ग ने स्वैच्छा व तत्परता से हिस्सा लिया। इसके माध्यम से यह बताने का प्रयास हुआ कि जैन अब एकता के सूत्र में बंध चुका है, अन्याय के खिलाफ सभी पंथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने को तैयार हैं।

देश- विदेश के विभिन्न शहरों से मोर्चा की संयोजक ऋतु पुनित कर्नावट जयपुर, डाॅ. करूणा चैधरी भीलवाड़ा, मनाली सालेचा मुम्बई, हिना सेठीया सूरत, सविता जैन दिल्ली, अन्नुशाह अहमदाबाद, रंजना जैन जीरावला हैदराबाद, स्मिता मेहता बैंगलोर, प्रतीक्षा बालड़ पाली, श्वेता नीरज चौपड़ा बालोतरा, निहारिका मेहता आस्ट्रेलिया, अंकीता नाहर दुबई आदि ने अपने-अपने क्षेत्रों से इस अभियान का कुशल नेतृत्व किया।

देश-विदेश की सभी महिला संयोजकों के साथ मुख्य संयोजक पविता मेहता ने केन्द्र व राज्य सरकारों से अपील की है कि वे अनोप मंडल की ओर से निरन्तर की जाने वाली कारगुजारियों पर ऐसी नकेल कसे जिससे भविष्य में कोई दूसरा हिमाकत न कर सके।

>>> अनन्त की दौड़ में महान धावक