हरियाली तीज पर एक पेड़ मां के नाम सघन पौंधारोपण

पौंधारोपण करने वाले वृक्ष प्रेमियों को मिलेगा प्रशस्ति पत्र

जोधपुर,हरियाली तीज पर एक पेड मां के नाम सघन पौंधारोपण। जिला परिषद द्वारा महात्मा गांधी नरेगा के तहत जिले में मुख्यमंत्री पौंध रोपण महाअभियान के माध्यम से हर परिवार को जोडते हुए पौधे लगाने एवं पालने का लक्ष्य रखा गया है। इस क्रम को सतत रखने के लिए मिशन के रूप में हरियालो राजस्थान घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें – मदन राठौड़ के प्रदेशाध्यक्ष बनने पर भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी

राज्य सरकार की मंशा अनुरुप जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.धीरज कुमार सिंह ने बताया कि मिशन हरियालों राजस्थान को साकार करने के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले भर में हरियाली तीज के अवसर पर 7 अगस्त को जिले के विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रमों में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ हरियालोराजस्थान एप के माध्यम से पौंधारोपण करने वाले वृक्ष प्रेमियों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित किये जायेंगे।

सिंह ने बताया कि पौधारोपण कार्यक्रम की अभिनव पहल पर हरियालो राजस्थान के तहत एक पेड मां के नाम कार्यक्रम में महिलाओं की विशेष भागीदारी रहेगी, जिसमेंमहिला जनप्रतिनिधी,महिला अधिकारी, कर्मचारी,लखपति दीदी, आंगन वाडी कार्यकर्ता एवं सहायिका,आशा सहयोगिनी,राजीविका सखी,नरेगा महिला मेट,स्वयं सहायता समूहों के सदस्य,स्कूल एवं कालेजों की छात्राएं इत्यादि हर स्तर के कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगी।

इन कार्यक्रमों में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज,राजीविका,जलग्रहण विकास,शिक्षा,कृषि एवं उद्यानिकी, वन एवं पर्यावरण,महिला एवं बाल विकास, राजस्व,सार्वजनिक निर्माण विभाग, एनएएचआई,उद्योग,रिको, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग,जल संसाधन, चिकित्सा,खनिज, नगरीय विकास,स्वायत शासन एवं आवासन इत्यादी विभागों की भागीदारी रहेगी।

इस आयोजन के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग नोडल अधिकारी होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग तथा बाहरी क्षेत्रों में नगरीय विकास,स्वायत्त शासन एवं आवासन विभाग के सहयोग एवं समन्वय से जिले भर में विभिन्न स्तरों पर जिला,ब्लॉक,ग्राम पंचायत,वार्ड एवं ग्राम स्तर पर सघन पौधारोपण किया जायेगा।

सिंह ने बताया कि पौधारोपण कार्यक्रम एवं रिवाईज कार्यक्रम के तहत महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत जिले में 2.31 लाख पौधे लगाए जाएंगे। जिसके लिए लगभग 2 लाख गड्डे खोदे गये हैं। यह कार्य 7 अगस्त तक निरन्तर जारी रहेगा और अधिकाधिक गड्डे खोदकर पौधारोपण के साथ ही पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में सर्वोच्च प्राथमिकता से यह कार्य किया जायेगा।

उन्होंने ने बताया कि पौधारोपण कार्यक्रम की अभिनव पहल पर जिला स्तर पर प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सविच,सांसद, विधयाक, जिला प्रमुख,मेयर एवं जनप्रतिनिधि तथा जिला स्तर के अधिकारी कर्मचारी,ब्लॉक स्तर पर प्रधान जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य अध्यक्ष नगरपालिका,जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी तथा ग्राम स्तर पर सरपंच,वार्ड पंच वार्ड पार्षद एवं गणमान्य नागरिक,आमजन अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहेगें।

पंचायत समितियों के समस्त विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जिले की 14 पंचायत समितियों की 417 ग्राम पंचायतों में पौधारोपण महाभियान कार्यक्रम का आयोजन एक साथ किया जायेगा। जिसके तहत पौधे लगाने के लिए मानसून आने से पूर्व मनरेगा श्रमिकों द्वारा पूर्व योजना अनुसार रिंग पिट गड्डे खोदकर तैयार किये जा रहे हैं, जिसके तहत पौधारोपण कार्य किया गया। पौधों को मवेशी नहीं खाये, इसकी सुरक्षा के लिये बबूल की कांटेदार झाडीयों से एवं रिंग पिट बनाकर सुरक्षा करवाने को कहा है।

यह भी पढ़ें – लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला शनिवार को जोधपुर में

उन्होने बताया कि हरियालो राजस्थान ऐप के माध्यम से जियो टैंग कर कार्यक्रम के फोटो,वीडियो गुगल ड्राइव पर अपलोड कराया जाने के निर्देश दिए गये हैं। कार्यक्रम के फोटोग्रॉफस जिला परिषद नरेगा आईईसी समन्वयक को भी भिजवाये जाने के निर्देश दिए गये।