उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने औद्योगिक इकाइयों का किया अवलोकन

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने औद्योगिक इकाइयों का किया अवलोकन

जोधपुर,उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने शुक्रवार को जोधपुर में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों का अवलोकन किया तथा इनसे संबंधित क्रियाविधि तथा विभिन्न प्रकार के उत्पादों व इनके विपणन से संबंधित जानकारी ली।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री रावत ने राजलक्ष्मी इंडस्ट्रीज(स्टील बर्तन), लटियाल हैण्डीक्राफ्ट,राजस्थान गम्स प्राइवेट लिमिटेड, बाबा बेयरिंग प्राइवेट लिमिटेड,नेचुरल कल्टीवेटर प्राइवेट लिमिटेड और कंसारा मेटेलेक्स प्राइवेट लिमिटेड का अवलोकन किया। उन्होंने इनसे संबंधित उत्पादों के निर्माण से संबंधित सामग्री और मशीनों तथा उत्पादों के बारे में जानकारी ली और इनके संचालकों तथा काम कर रहे कार्मिकों से बातचीत की।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने औद्योगिक इकाइयों का किया अवलोकन

प्रतिष्ठान संचालकों में खुशी

इन सभी स्थानों पर उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री का उद्यमियों एवं फैक्ट्री संचालकों ने स्वागत किया और अपने प्रतिष्ठान में आने पर आभार जताया। उद्योग एवं वाणिज्य विभागीय अधिकारियों ने रावत को जोधपुर के औद्योगिक विकास और विभिन्न प्रकार की औद्योगिक इकाइयों के कामकाज, उत्पादन, विपणन तथा निर्यात आदि के बारे में जानकारी दी।

स्टील इकाई की कार्यप्रणाली देखी

औद्योगिक इकाइयों के भ्रमण एवं अवलोकन की शुरूआत उन्होंने बासनी इण्डस्ट्रियल एरिया फेस-2 स्थित राजलक्ष्मी इण्डस्ट्रीज से की, जहां उन्होंने स्टील इकाई का निरीक्षण कर कार्यप्रणाली की जानकारी ली।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने औद्योगिक इकाइयों का किया अवलोकन

महिला सशक्तिकरण पर की खुशी जाहिर

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने तनावड़ा स्थित हर्बल प्रोडक्ट्स की इकाई नेचुरल कल्टीवेटर प्राइवेट लिमिटेड का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां बनने वाले उत्पादों के बनने की पूरी प्रक्रिया का विस्तार से अवलोकन किया। रावत ने नेचुरल प्रोडक्ट्स बनाने वाली इस इकाई के कामकाज को सराहा तथा यहाँ कार्यरत कार्मिकों में सत्तर फीसदी महिलाओं के होने पर इस इकाई को महिला सशक्तिकरण का जीवन्त उदाहरण बताया।

अत्याधुनिक तकनीक को सराहा

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री रावत ने बोरानाड़ा स्थित लटियाल हैण्डीक्राफ्ट का अवलोकन किया और हैण्डीक्राफ्ट इकाई में उत्पादन के लिए प्रयोग में लाई जा रही अत्याधुनिक तकनीक को सराहा।

बाल बेयरिंग इकाई को देखा

रावत ने बोरानाड़ा स्थित बाबा बेयरिंग प्राईवेट लिमिटेड का अवलोकन किया तथा बॉल बेयरिंग की इकाई के कार्य के बारे में जानकारी ली।

आकर्षक उत्पादों ने किया मुग्ध

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने बोरानाडा इण्डस्ट्रियल एरिया स्थित कंसारा मैकेलक्स प्राइवेट लिमिटेड का अवलोकन किया और इसमें उत्पादित विभिन्न प्रकार की सामग्री के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यहां उच्चतम गुणवत्ता के विभिन्न आकार-प्रकारों में प्रदर्शित कांसे के आकर्षक बरतनों एवं शो-पीस को देखा तथा इनके उत्पादन और विपणन के बारे में चर्चा की व इन उत्पादों को सराहा।

ग्वार गम निर्माण की तकनीकी जानकारी से हुई रूबरू

रावत ने बोरानाडा इण्डस्ट्रियल एरिया में ही स्थित राजस्थान गम प्राइवेट लिमिटेड को देखा तथा फेक्ट्री में बीज से ग्वार गम के विभिन्न उत्पादों के निर्माण की समूची प्रक्रिया का अवलोकन किया तथा इससे संबंधित तकनीकि प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी ली।

औद्योगिक विकास एवं विस्तार पर जोर

शकुन्तला रावत ने विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के भ्रमण के दौरान जोधपुर में औद्योगिक विकास की दृष्टि से हो रही गतिविधियों की सराहना की और कहा कि यहां औद्योगिक विकास एवं विस्तार की असीम संभावनाएं हैं जिन्हें साकार किए जाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप अभी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

उन्होंने इस बारे में औद्योगिक संस्थानों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि इसके लिए गंभीरतापूर्वक प्रयास करें और अधिक से अधिक औद्योगिक इकाइयों की स्थापना में उद्यमियों के लिए मददगार बनें।
औद्योगिक प्रोत्साहन एवं विकास से संबंधित योजनाओं से स्थानीय तथा बाहर के उद्यमियों तक व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया और इस बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इकाइयों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उद्यमियों से उनकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली और इनके त्वरित तथा व्यवहारिक समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर रीको निदेशक सुनील परिहार, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबन्धक सोहनलाल पालीवाल (जोधपुर) एवं डॉ. अंजुला आसदेव(फलौदी), रीको के सीनियर रीजनल मैनेजर संजय झा एवं विनीत गुप्ता सहित रीको व उद्योगों से संबंधित अधिकारी एवं औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उनके साथ थे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की।एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews