{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"addons":1,"transform":3},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में होम वोटिंग शुरू

  • लोकसभा आम चुनाव-2024
  • 85 वर्ष से ऊपर के वृद्धजन व 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले मतदाताओं के लिए लिए सुविधा की गई -गोपनीयता के साथ मतदान
  • 21 अप्रेल तक होगी होम वोटिंग
  • वंचित व अनुपस्थित रहने वाले 22 व 23 अप्रेल को कर सकेंगे वोटिंग

जोधपुर,जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में होम वोटिंग शुरू। लोकसभा आम चुनाव 2024 में जोधपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 85 वर्ष से अधिक के वृद्धजन व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता श्रेणी वाले मतदाताओं के लिये पूर्व में करवाए पंजीयन के आधार पर सोमवार से होम वोटिंग सुविधा शुरू हुई।जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) गौरव अग्रवाल ने बताया कि विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – राजस्थान हाईकोर्ट की सहायक रजिस्ट्रार के हाथ से पर्स लूटा

21अप्रेल तक होगी होम वोटिंग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 21अप्रेल तक होम वोटिंग सुविधा के तहत मतदान दल घर पर जाकर मतदान करवायेंगे। उन्होंने बताया कि किसी कारण से मतदाता होम वोटिंग के लिये वंचित या अनुपस्थित हो जाता है तो दूसरे दौर में 22 व 23 अप्रेल को पुनः घर पर जाकर मतदान करवाया जाएगा।

होम वोटिंग के 3477 मतदाता
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 3477 होम वोटिंग सुविधा प्राप्त मतदाता हैं। इनमें 85 वर्ष से अधिक वाले वृद्धजन 2901 व 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले 576 मतदाता हैं।

होम वोटिंग की सराहना
लूणी विधानसभा क्षेत्र के 52 वर्षीय दिव्यांग मतदाता अनुभव वार्ष्णेय ने होम वोटिंग के तहत लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी निभाते हुए घर पर ही मतदान किया व निर्वाचन आयोग की इस सुविधा की सराहना की।

यह भी पढ़ें – डमी परीक्षार्थी को बैठाने वाला मूल अभ्यर्थी गिरफ्तार

घर बैठे वोट देने को बताया नया अनुभव
सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र के मदेरणा कॉलोनी के निवासी 19 वर्षीय युवा दिव्यांगजन मतदाता स्वरूप जोशी ने सोमवार को होम वोटिंग सुविधा के तहत घर पर मतदान किया। उन्होंने होम वोटिंग को अच्छा बताया व उन्होंने कहा कि अपनी परिस्थितियों के कारण मतदान केन्द्र पर जाने में दिक्कत होती,पर निर्वाचन विभाग की टीम मतदान कराने स्वयं उनके घर ही आ गयी। यह निर्वाचन विभाग की अभिनव व अच्छी पहल है।

87 वर्षीय जमना देवी ने किया घर पर मतदान
जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र की निवासी 87 वर्षीय जमना देवी ने होम वोटिंग सुविधा का उपयोग करके अपने घर पर ही मतदान किया व मतदान टीम व निर्वाचन विभाग का आभार व्यक्त किया।

99 वर्षीय श्री इब्राहिम ने खुशी से किया घर पर मतदान
99 वर्षीय इब्राहिम ने लोकसभा चुनाव के लिये अपना वोट घर पर ही दिया। उन्हें राष्ट्र के लोकतंत्र की मजबूती के लिये मतदान द्वारा अपनी भागीदारी पर संतोष था।

लोकतंत्र की मजबूती के लिये किया मतदान
सूरसागर विधानसभा क्षेत्र के शिक्षक कॉलोनी निवासी 96 वर्षीय पूर्व शिक्षक राजसिंह राठौड़ ने घर पर मतदान किया। उम्र के इस पड़ाव में उन्होंने कहा कि वोट संविधान प्रदत्त अधिकार है। इसका सभी को उपयोग करना चाहिये। उन्होेंने होम वोटिंग सुविधा की सराहना की। जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में 91 वर्षीय सुगनाराम,सूरसागर विधानसभा क्षेत्र में 90 वर्षीय किशोरी लाल,89 वर्षीय अशोक कुमार व्यास ने सरदारपुरा विधासभा क्षेत्र में घर पर मतदान किया।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews