Good news after two months: number of people recovering from infected

जयपुर, चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश के लिए बुधवार का दिन बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच राहत भरा रहा। करीब 2 माह बाद प्रतिदिन आने वाली कोरोना रिपोर्ट में ठीक हुए मरीजों को संख्या पॉजिटिव मरीजों से अधिक रही। डॉ शर्मा ने कहा कि बुधवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 16815 रही, जबकि रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या 17022 जा पहुंची। उन्होंने कहा कि 1 मार्च को संक्रमित मरीजों की संख्या 119 थी, जबकि पॉजिटिव से नेगेटिव होने वालों की संख्या 123 थी। उसके बाद से कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा देखा गया।

ये भी पढ़े :- आमजन पूर्ण सहयोग करेगा तो जल्द टूटेगी संक्रमण की चेन-चिकित्सा मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब करीब 1 लाख 96 हज़ार एक्टिव मरीज हैं, लेकिन यदि आमजन जन अनुशासन पखवाड़े का सख्ती से पालन करे तो इस संख्या को तेज़ी से घटाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा के स्तर में तेजी से सुधार हुआ है जिसके कारण कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में भी गिरावट आ रही है। उन्होंने बताया कि संक्रमितों की संख्या में कमी आमजन की समझदारी व सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा’ का परिणाम है। आमजन आगे भी यदि इसी तरह सहयोग करते रहेंगे और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलेंगे व कोविड के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करेंगे तो जल्द ही हम कोरोना जैसी महामारी से निजात पा सकते हैं। उन्होंने कहा आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के सरकार के युद्ध स्तर पर प्रयास जारी हैं। मरीजों की जरूरत और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार आमजन को ऑक्सीजन, जरूरी इंजेक्शन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने कहा कि किसी भी लक्षण का पता चलते ही कोरोना टेस्ट कराना न भूलें। ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाकर हम कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोक सकते हैं। सरकार का ध्यान कोरोना टेस्टिंग पर है। प्रदेश में वर्तमान में 80 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। जल्दी ही विभाग डेढ़ लाख से ज्यादा टेस्ट प्रतिदिन करने की क्षमता विकसित कर लेगा।