शहर में ‘ई मित्र एट होम’ योजना से घर बैठे मिलेगी सुविधाएं

  • जन्म,मृत्यु,जाति,मूल निवास प्रमाण पत्र व विवाह पंजीकरण का होगा घर पर ही कार्य
  • टोल फ्री नम्बर 18001806127 पर करना होगा काॅल
  • ई सहायक घर आकर सभी प्रक्रिया करेगा पूर्ण
  • जिला कलक्टर ने ‘ईमित्र एट होम’ योजना में गहनता से कार्य करने के दिए निर्देश

जोधपुर, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने गुरूवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 19 दिसंबर को जयपुर व जोधपुर शहर के लिए पाॅयलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई ‘ई मित्र एट होम’ योजना के संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम मदनलाल नेहरा, स्थानीय कम्पनी के प्रतिनिधियों व सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अधिकारियों के साथ जोधपुर शहर में शुरू किए गए। इस पाॅयलट प्रोजेक्ट के संबंधित बैठक की व गहनता व मेहनत से कार्य करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बैठक में कम्पनी के एरिया मैनेजर से कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आम जन की सुविधा के लिए यह महत्वपूर्ण योजना लागू की है। ताकि जन्म,मृत्यु, मूलनिवासी प्रमाण पत्र व विवाह पंजीयन के कार्य कम्पनी के ई सहायक द्वारा घर पर ही जाकर कर दिया जावे व उन्हें ईमित्र तक आने की आवश्यकता ही नहीं रहे।

उन्होंने कहा कि यह कार्य चुनौति पूर्ण व मेहनत वाला है, कम्पनी के लोग पूरी जिम्मेदारी से इस कार्य को करके अपनी विश्वसनीयता सिद्ध करें। उन्होंने कहा कि कम्पनी के ई सहायकों को अपनी क्षमता विकसित करनी होगी तभी लोगों से जुड़ पायेंगे। उन्होंने कम्पनी के प्रतिनिधियों व उपनिदेशक सूचना प्रौद्योगिकी व संचार महेन्द्र चौधरी से योजना के तहत होने वाली पूरी प्रक्रिया की भी जानकारी ली। उन्होंने कम्पनी के अधिकारी से कहा कि योजना के सम्बन्ध में शहर में मुख्य स्थानों पर होर्डिंग भी लगवाएं ताकि लोगों को ‘ई मित्र एट होम’ योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि जो भी डाॅक्यूमेंट की जरूरत पड़े उसकी जानकारी भी संबंधित को समय पर ही बताएं ताकि अनावश्यक देरी न हो सके। जिला कलक्टर ने कम्पनी के एरिया मैनेजर को कहा कि प्रशासन द्वारा पूरा सपोर्ट मिलेगा।

पांच प्रकार की सेवाओं की घर बैठे मिलेगी सुविधाएं

उपनिदेशक सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार महेन्द्र चौधरी ने जिला कलक्टर को बताया कि ‘ईमित्र एट होम’ योजना में पांच प्रकार की सेवाएं-जन्म,मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र व विवाह पंजीयन की सेवाएं अब जोधपुर शहर में घर बैठे ही प्राप्त हो सकेगी।

ईमित्र एट होम’ की सेवाओं के लिए चयन रहेगी प्रक्रिया

ई मित्र एट होम सेवाएं प्राप्त करने के लिए प्रार्थी का टेाल फ्री नम्बर 180018106127 पर काॅल करना होगा। इसके बाद ivrs(interactive voice response sistem) द्वारा प्रार्थी को emitra@home की सेवा लेने के लिए फोन की पेड से 1 दबाना होगा। 1 दबाने के बाद customer care executive के द्वारा प्रार्थी को चयनित सेवा के लिए आवश्यक सूचना, दस्तावेज एंव आवेदन के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की जाएगी। इस सूचना एवं दस्तावेजों की उपलब्धता एवं पात्रता के होने पर प्रार्थी को रिक्त टाईम स्लाॅट के बारे में जानकारी दी जायेगी एवं प्रार्थी के समयानुसार आवेदन का टाईम स्लाॅट बुक कर दिया जायेगा।

टाईम स्लाॅट बुक होते ही प्रार्थी के पास मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जायेगा, जिसे प्रार्थी द्वारा आवेदन के लिए घर आए ई सहायक को बताना होगा। जिसके ई सहायक की पुष्टि हो सके। रजिस्ट्रर्ड काॅल को विभाग द्वारा चयनित ई सहायक को आवंटित की जायेगी। इसके बाद ई सहायक द्वारा तय समय से दो घंटे पूर्व प्रार्थी को काॅल करके उसके घर पर होने की पुष्टि करके ही प्रार्थी के घर जायेगा, प्रार्थी द्वारा घर पर नहीं होने पर प्रार्थी द्वारा पुनः टाईम स्लाॅट में संशोधन के लिए आवेदन किया जायेगा। ई सहायक को प्रार्थी द्वारा रजिस्ट्रड काॅल में बताए गए मोबाइल नम्बर से वेरीफिकेशन कोड बताया जायेगा, जो प्रार्थी द्वारा काॅल रजिस्टर करने पर उपलब्ध करवाया जायेगा। इससे वैध प्रार्थी को पहचाना जा सके।

ई सहायक प्रार्थी का आवेदन फार्म भरने में करेगा सहयोग

ई सहायक द्वारा प्रार्थी से आवेदन फार्म भरने एवं आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करने के लिए पूर्ण सहायता की जायेगी। ई सहायक को प्रदान की गई पाॅश मशीन के माध्यम से आवेदन फार्म भरके,आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड किया जायेगा।

इस प्रकार रहेगा शुल्क

संबंधित सेवा शुल्क इन पांचों प्रकार की सेवाओं के लिए 50 रूपये है व ई सहायक द्वारा इसके लिए ईमित्र एट होम की रसीद दी जायेगी। ईमित्र कियोस्क की सहायता से ई सहायक द्वारा स्कैंड दस्तावेजों को ईमित्र एट होम पोर्टल से ईमित्र पोर्टल अपलोड कर आवेदन किया जायेगा। आवेदित दस्तावेजों को वरियता के साथ संबंधित अधिकारी एसडीएम, तहसीलदार को फारवर्ड कर दिया जायेगा व संबंधित अधिकारी द्वारा उस आवेदन की जांच कर एप्रुव किया जायेगा। एप्रुव होने के बाद राज्य सरकार द्वारा निर्धारित 20 रूपए लेकर प्रिटेंड स्टेशनरी पर आवेदित प्रमाण पत्र ई सहायक द्वारा प्रिंट कर प्रार्थी तक पहुंचाया जायेगा व डोर स्टेप डिलीवरी के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित ईमित्र एट होम शुल्क 73 रूपए प्राप्त कर प्रार्थी को रसीद दी जायेगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews