district-election-officer-himanshu-gupta-issued-notice

जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने जारी किए नोटिस

जोधपुर,सूरसागर,लूणी व बिलाड़ा के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

जोधपुर,जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) हिमांशु गुप्ता ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत पात्र युवाओं के पंजीकरण में शिथिलता को लेकर जिले के चार निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। इनमें जोधपुर,सूरसागर,लूणी एवं बिलाड़ा के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- बेतुलमाल कमेटी के पदाधिकारियों का सम्मान

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी कारण बताओ नोटिस में कहा गया है कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2023 के तहत 17+ व 18+ आयु वर्ग के युवाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण हेतु मुख्य निर्वाचन अधिकारी,राजस्थान द्वारा उपलब्ध करवाये गये विधानसभा वार लक्ष्यों की प्राप्ति कर अधिक से अधिक युवाओं के पंजीकरण हेतु इन्हें निर्देशित किया गया था। साथ ही समय-समय पर लक्ष्यों के अनुसार पंजीकरण हेतु संबंधित भाग के बीएलओ को पाबंद करने के निर्देश दिये गए थे।

नोटिस के अनुसार इसके साथ ही 17+ व 18+ युवाओं के पंजीकरण को समयावधि में ही पूर्ण किये जाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी किये जा रहे विभिन्न निर्देशों की पालना सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा समय पर पूर्ण नहीं की जा रही है, जिसके कारण सम्पूर्ण जोधपुर जिले का प्रदर्शन प्रभावित हो रहा है।

ये भी पढ़ें- पुरुष सेना भर्ती रैली संपन्न,महिला भर्ती बुधवार को

कारण बताओ नोटिस में कहा गया है कि आवंटित लक्ष्यों की अनुपालना में 13 दिसंबर तक जोधपुर विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी द्वारा मात्र 20.94 प्रतिशत,लूणी विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी द्वारा मात्र 23.42 प्रतिशत,बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी द्वारा मात्र 24.02 प्रतिशत एवं सूरसागर विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी द्वारा मात्र 25.75 प्रतिशत युवाओं का ही पंजीकरण किया गया है,जो कार्य के प्रति गंभीर लापरवाही को दर्शाता है।

कारण बताओ नोटिस में जिला निर्वाचन अधिकारी ने अविलम्ब कारण स्पष्ट करने और पंजीकरण कार्य को तय समय अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews