district-collector-reviewed-from-vc-gave-necessary-instructions

जिला कलक्टर ने वीसी से की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

  • लम्पी स्कीन डिजीज को लेकर हर स्तर पर रहें सतर्क
  • अधिक से अधिक आइसोलेशन सेंटर से ही टूटेगी संक्रमण की कड़ी

व्यापक जनचेतना जागृत करें

जोधपुर,जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शुक्रवार रात राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी कक्ष से जिले के उपखण्ड अधिकारियों से लम्पी स्कीन डिजीज की रोकथाम और बचाव की समीक्षा बैठक ली और विस्तार से समीक्षा की।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक सुराणा,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) रामचन्द्र गरवा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर(द्वितीय) गरिमा शर्मा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. संजय संघवी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे जबकि जिले के विभिन्न उपखण्ड क्षेत्रों से उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं विकास अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस से जुड़े।

जिला कलक्टर ने कहा कि जहां कहीं आवश्यकता हो, वहां पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन सेंटर खोले जाएं। उन्होंने आवारा पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए विशेष प्रयासों पर जोर दिया और कहा कि इस डिजीज से बचाव के लिए जिले में हर स्तर पर व्यापक लोक जागरुकता के साथ ही भामाशाहों को प्रोत्साहित कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाएं।इसके लिए शनिवार को जिले में पंचायत स्तर पर गणमान्य लोगों,जन प्रतिनिधियों,भामाशाहों और आमजन आदि की बैठकें आयोजित कर इस बारे में बताते हुए प्रेरित किया जाएगा तथा पंचायत स्तर पर आवश्यकता के अनुरूप आईसोलेशन सेंटर्स खोले जाने के लिए उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

जिला कलक्टर ने इन अधिकारियों को निर्देश दिए कि मृत पशुओं का निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने फलौदी,ओसिया,तिंवरी, बाप,लोहावट,देचू आदि क्षेत्रों में डिजीज की रोकथाम एवं संक्रमण से बचाव के लिए विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। वीसी में पीपाड़ शहर के विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि क्षेत्र में युवाओं के कुछ समूहों ने इलाके के आवारा पशुओं को एकत्रित कर उन्हें सैनेटाईज कर आइसोलेट किया ताकि क्षेत्र में इस बीमारी के संक्रमण को रोका जा सके। जिला कलक्टर ने इस प्रकार की सराहनीय गतिविधियों को व्यापक स्तर पर प्रचारित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे अन्य क्षेत्रों के लोगों में प्रेरणा का संचार होगा तथा प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

जिला कलक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों, प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों आदि से विस्तार से जानकारी ली और समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आम जन के फोन कॉल्स उठाएं तथा समुचित जवाब दें। इसके साथ ही उन्होंने विषाणुओं से बचाव के लिए सैनेटाइजिंग, फोगिंग जैसी गतिविधियों को नियमित रूप से अपनाए जाने पर जोर दिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews