जसवंत सागर बांध पर चली चादर उमड़ रही भीड़

जोधपुर,जसवंत सागर बांध पर चली चादर उमड़ रही भीड़। इस बार के मानसून सीजन में ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई। इसके चलते प्रदेश के अलग अलग जिलों के बांध में भी पानी की अच्छी खासी आवक हुई। जोधपुर जिले के बिलाड़ा के जसवंत सागर बांध का गेज पूरा होने की वजह से बांध से पानी छलकने लगा है।

यह भी पढ़ें – 53वीं राष्ट्रीय स्तर की हैंडबॉल प्रतियोगिता 17 से

चादर चलने की वजह से यहां पर बड़ी संख्या में लोग आ गए हैं। इसके चलते मेले सा माहौल नजर आ रहा है। बांध की जल क्षमता 26.50 फिट है। इसके पूरा होने के बाद अब बांध छलकने लगा है। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की टीम में भी मुस्तैद है। 2007 के बाद अब एक बार फिर से बांध पूरी तरह से भर चुका है।

इस बांध के पानी से भावी,हरियाडा, मालकोसनी,बड़ी कला,बड़ी खुर्द, गुजरावास,बाला,पिचियाक,लांबा सहित बिलाड़ा के आसपास के क्षेत्र में जमीन पर सिंचाई की जाती है। इस बांध का 1890 में निर्माण शुरू किया गया था करीब 10 साल बाद 1899 में यह बनकर तैयार हुआ। उस समय इसकी लागत 9 लाख 50 हजार आई थी।

इसकी भराव क्षमता 26.50 फिट है। बांध का कैचमेंट एरिया 3365 स्क्वेयर किलोमीटर है। इसकी लंबाई करीब 11.20 किलोमीटर है। आईएसबीएन से सिंचाई के लिए दो नहरें निकलती हैं। इसमें प्रथम पड़ासला नहर है। जिसकी लंबाई 24 किलोमीटर है। इसके अलावा दो छोटी नहर मालकोसनी 6.3 किलोमीटर और होसलपुर डेढ़ किलोमीटर निकलती है। दूसरी भावी नहर 7.60 किलोमीटर है।