cpr-workshop-organized-in-university-pharmacy-department

विवि.फार्मेसी विभाग में सीपीआर कार्यशाला आयोजित

डॉ.राजेन्द्र तातेड़ ने कॉलेज के विद्यार्थियों एवं फैकल्टी सदस्यों को सिखाई तकनीक

जोधपुर,जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय नए परिसर के फार्मेसी विभाग में कार्डियो पल्मोनरी रिसिटिएशन (सीपीआर) तकनीक पर कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें डॉ.राजेन्द्र तातेड़ ने कॉलेज के विद्यार्थियों एवं फैकल्टी सदस्यों को हार्ट अटैक,हार्ट फेलियर,कार्डियक अरेस्ट,पानी में डूबने,करन्ट लगने आदि परिस्थितियों में जीवन रक्षक प्रणाली सीपीआर की प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने प्रैक्टिल के द्वारा इस तकनीक की बारीकियां समझाया।

cpr-workshop-organized-in-university-pharmacy-department

इस अवसर पर प्रो.राजेंद्र तातेड़ ने कहा कि कार्डियक अरेस्ट आने के दौरान पहले चार मिनट काफी अहम होते हैं। इस समय में सही तरीके से सीपीआर दी जाए तो मरीज को बचाया जा सकता है। करीब 9 साल से जोधपुर और दूसरे शहरों में जाकर सीपीआर की ट्रेनिंग दे रहे प्रोफेसर तातेड़ ने बताया कि अप्रशिक्षित लोग सीपीआर के समय गलतियां करते हैं, जिससे पीडित व्यक्ति की सांसें वापस नहीं आ पाती। डॉ तातेड़ ने विभिन्न मॉडल्स एवं पोस्टर्स के माध्यम से हृदय की संरचना एवं कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से समझाया।

ये भी पढ़ें- योग से शुरू होगा सम्मेलन,योग एवं प्रशिक्षित गुरू आएंगे

फार्मेसी विभाग के निदेशक प्रोफेसर मीना ने बताया कि यह जीवन रक्षक कौशल है जिसकी जानकारी देने हेतु कॉलेज में इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित करवाई जाति रही है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक युवा को इस कौशल को सीखने और उसे अन्य लोगों तक पहुंचाने हेतु प्रतिबद्ध होना चाहिए। फार्मेसी विभाग के इंचार्ज डॉ अनिल भंडारी ने बताया कि इस प्रकार के जीवन रक्षक कौशल प्रशिक्षण के कारण यदि एक व्यक्ति किसी एक व्यक्ति की भी जान बचाने में कामयाब हो जाता है तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews