comprehensive-preparations-in-the-district-to-avoid-possible-loss-of-biparjoy

बिपरजॉय के संभावित नुकसान से बचने को जिले में व्यापक तैयारियां

  • जिला प्रशासन ने किए हैं युद्धस्तरीय प्रयास
  • हाई अलर्ट पर हैं तमाम व्यवस्थाएं
  • चिकित्सालयों में ऐहतियाती प्रबन्ध सुनिश्चित
  • नियंत्रण कक्ष स्थापित

जोधपुर,चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से उत्पन्न संभावित आशंकाओं और खतरों के मद्देनज़र जोधपुर जिले में प्रशासन द्वारा व्यापक ऐहतियाती प्रबन्धों को सुनिश्चित किया गया है तथा हर स्तर पर सतर्कता बरती जा रही है। तूफान से उत्पन्न संभावित स्थितियों से निपटने के लिए युद्ध स्तरीय प्रयास किए गए हैं। आमजन में जागरुकता के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। एसडीआरएफ की टीम व अधिकारियों के साथ जिला कलक्टर की चर्चा हुई जिसमें आसन्न तूफान को देखते हुए एसडीआरएफ की कार्यवाही के बारे में समीक्षा की गई।

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्यों के लिए किया निर्देशित

जिला प्रशासन के साथ ही उपखण्ड स्तरीय प्रशासन की ओर से अपने- अपने क्षेत्रों में बैठकों का आयोजन कर ऐहतियाती तैयारियों की समीक्षा की गई और सभी प्रकार के संसाधनों और तैयारियों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए निर्देशित किया गया। इसी प्रकार नगर निगम,बिजली,पानी आदि विभागों की भी अपने स्तर पर बैठकों का आयोजन कर तैयारियों की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने जिलास्तरीय अधिकारियों को आपदा प्रबन्धन से संबंधित निर्देश दिए तथा उपखण्ड अधिकारियों की वीसी के जरिये बैठक ली और बिपरजॉय के संभावित खतरों को देखते हुए सभी प्रकार की तैयारियों के प्रति गंभीर रहने के निर्देश दिए।

जिले भर में व्यापक सतर्कता के निर्देश

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देश पर जिले भर में उपखण्ड अधिकारियों ने गुरुवार को बैठक लेकर सभी स्तरों के अघिकारियों को चक्रवाती तूफान बिपरजॉच के मद्देनज़र सतर्कता बरतने और सावधानियों को अपनाने के निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी गाईड लाईन का अक्षरशः पालन करने और इनके व्यापक प्रचार-प्रसार तथा जागरुकता संचार पर जोर दिया है।

ये भी पढ़ें-महंगाई राहत कैंप और महात्मा गांधी नरेगा के कार्य 3 दिन तक के लिए स्थगित

नियंत्रण कक्ष स्थापित

बिपरजॉय को देखते हुए जिलास्तर, विभिन्न विभागों और जिले भर में विभिन्न कार्यालयों में नियंत्रण कक्षों की स्थापना की गई है। किसी भी प्रकार की समस्या होने तथा जानकारी पाने के लिए इनसे सम्पर्क किया जा सकता है।

विभागीय अधिकारियों से चर्चा

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता द्वारा जोधपुर डिस्कॉम,नगर निगमों, जलदाय सहित विभिन्न आवश्यक विभागों एवं एजेंसियों के अधिकारियों को बिपरजॉय से नुकसान की आशंका से बचाव तथा इससे जुड़ी कार्ययोजना पर चर्चा की और हर स्तर पर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए।

चिकित्सालयों में ऐहतियाती प्रबन्ध सुनिश्चित

बिपरजॉय के संभावित खतरों के मद्देनज़र जिला कलक्टर के निर्देश पर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा चिकित्सालयों का दौरा किया गया एवं संबंधितों को निर्देश दिए कि आवश्यकता पड़ने की स्थिति में सभी प्रकार के चिकित्सकीय प्रबन्ध सुनिश्चित रखें।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews